logo-image
Live

Independence Day 2023: लाल किले की प्राचीर से बोले PM Modi, अगले साल फिर आऊंगा, काम का हिसाब दूंगा

Independence Day 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि मंगलवार के दिन 10 वीं बार लाल ​किले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज को फहराया.

Updated on: 15 Aug 2023, 11:22 AM

नई दिल्ली:

Independence Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि मंगलवार के दिन 10 वीं बार लाल ​किले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज को फहराया. अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले लाल किले से उनका यह अंतिम संबोधन किया है. पीएम मोदी ने आज देश में अपनी सरकार की उपलब्धियों और आने वाले भविष्य के दृष्टिकोण को सामने रखा. विशेषज्ञों का कहना है कि पीएम के संबोधनों के राजनीतिक निहितार्थ भी निकाले जा रहे हैं.  इस बार के उनके संबोधन में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए संदेश के रूप में देखा जा रहा है. पीएम मोदी ने लाल किले की प्रचीर से ऐलान किया वे अगले वर्ष फिर लाल किले से देश को संबोधित करने वाले हैं.

ये लोग आमंत्रित 

मुख्य अतिथि के तौर पर लाल किले में आयोजित समारोह का भाग बनने के लिए देशभर से विभिन्न व्यवसायों से जुड़े करीब 1,800 लोगों लोगों को आमंत्रित किया गया. यह पहल सरकार के ‘जनभागीदारी’ दृष्टिकोण के अनुरूप है. खास अतिथियों में 660 से ज्यादा जीवंत गांवों के 400 से अधिक सरपंच, किसान उत्पादक संगठन योजना से जुड़े 250 लोग, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि  योजना और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के 50-50 प्रतिभागी है. नई संसद भवन समेत सेंट्रल विस्टा परियोजना से जुड़े 50 श्रम योगी (निर्माण श्रमिक) और अन्य शामिल हुए.  

 

calenderIcon 09:18 (IST)
shareIcon

  तुष्टीकरण ने समाजिक न्याय का नुकसान किया- पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि विकास का सबसे बड़ा दुश्मन तुष्टीकरण है. इसने समाजिक न्याय का नुकसान किया है. हम किसी भी हालत में भ्रष्टाचार को सहन नहीं करने वाले हैं. उन्होंने देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी आने वाली पीढ़ियों को ऐसी जिंदगी जीन के लिए मजबूर करना गुनाह है. हमारी आने वाली पीढ़ी को ऐसा देश दें, ताकि छोटी छोटी चीजों को पाने के लिए उन्हें संघर्ष न करना पड़े. हमें इस तरह का भारत तैयार करना है जो पूज्य बापू के सपनों का भारत था. मातृभूमि के लिए जीवन दे दिया था. 

calenderIcon 09:03 (IST)
shareIcon

सच्चाइयोंं को स्वीकार करना पड़ेगा- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने ने कहा, सपने कई हैं. नीतियां स्पष्ट हैं. नियत के सामने सवालिया निशान नहीं है. मगर कुछ सच्चाइयोंं को स्वीकार करना पड़ेगा. इसके समाधान के लिए आज लाल किले से आपकी मदद मांगने आया हूं. आपका आशीर्वाद लेने आया हूं. अनुभव के तहत कह रहा हूं ​कि गंभीरता पूर्वक उन चीजों को हमें लेना होगा. आजादी के अमृतकाल में जब देश आजादी के 100 साल मना रहा होगा. हमें रत्तीभर भी रुकना नहीं चाहिए. हम सुचिता, पार्दशिता, निष्पक्षता की के साथ हैं. हम इस मजबूती को जितना खाद पानी दे सकते हैं। इससे सामाज आगे  बढ़ेगा. ये हमारा सामूहिक प्रयास होने वाला है. 2047 में जब देश आजादी का 100 साल वर्ष मना रहा होगा, तब भारत विकसित देश होगा. 

calenderIcon 08:55 (IST)
shareIcon

पीेएम मोदी ने तीन बुराइयों से लड़ने की अपील की

पीएम मोदी ने तीन बुराइयों भ्रष्टाचार-परिवारवाद और तुष्टीकरण के खिलाफ लड़ने की अपील की. ये ऐसी चीजें हैं, जो हमारे देश को नुकसान पहुंचा रही है. हमारे देश के लोगों की आकांक्षाओं पर प्रश्नचिन्ह खड़ा करता है. 

calenderIcon 08:47 (IST)
shareIcon

भारत को एकता के भाव के साथ आगे बढ़ना होगा- पीएम

पीएम मोदी ने कहा, भारत की एकता के भाव को जगाना है. इस सोच को आगे बढ़ाने की कोशिश करनी है। सभी को एकता के भाव के साथ आगे बढ़ना होगा. हमारे शब्द की ताकत होगी तो श्रेष्ठ होगी. हमारे निर्णय लेने की क्षमता होगी तो श्रेष्ठ बनेंगे. आज देश गर्व से कह सकता है कि सबसे ज्यादा महिला पायलट कहीं हैं, तो वे भारत में हैं. इस समय हम 2 करोड़ लखपति दीदी का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं. हम नारी शक्ति को बढ़ावा दे रहे हैं. 

calenderIcon 08:40 (IST)
shareIcon

75000 अमृत सरोवर बनाने पर काम जारी- पीएम मोदी

पीएम मोदी के अनुसार, हम खिलाड़ियों को स्पेशल ट्रेनिंग दे रहे हैं। आज भारत पुरानी सोच पुराने ढर्रे को छोड़कर लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में काम कर रहे हैं। जिन योजनाओं का शिलान्यास हम रहे हैं, उन योजनाओं का उद्घाटन भी हम ही करते हैं। आजादी के अमृत महोत्सव में 50 हजार अमृत सरोवर की कल्पना की।  आज 75000 अमृत सरोवर बनाने का काम जारी है। 18000 गांवों तक बिजली पहुंचाना, बेटियों के लिए शौचालय तैयार करना। समय से पहले अपने टार्गेट तक पहुंच रहे हैं. 200 करोड़ वैक्सीनेशन का काम हुआ। इसे सुनकर लोग चौंक जाते हैं. हम 6G लाने की तैयारी कर रहे हैं। 

calenderIcon 08:35 (IST)
shareIcon

महंगाई कम करने के लिए प्रयास जारी रहेंगे- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, जब इनकम टैक्स में छूट मिलजी है, तो सबसे ज्यादा लाभ सैलरी क्लास को मिलता है। मेरे परिवारजनों विश्व कोरोना के बाद उभर नहीं पाया। युद्ध ने नई मुसीबत पैदा की है। दुनिया महंगाई के संकट से परेशान है। हम भी दुनिया से सामान लाते हैं, हमारा दुर्भाग्य है कि महंगाई इंपोर्ट करनी पड़ती है. भारत ने महंगाई पर नियंत्रित करने की कोशिश की है। इसमें  सफलता मिली हैं। दुनिया में हम बेहतर स्थिति हैं। यह सोचकर हमें बैठ नहीं जाना चाहिए। हमारा लक्ष्य देश को महंगाई से छुटकारा दिलाना है। इसका प्रयास जारी रहने वाला है। 

calenderIcon 08:28 (IST)
shareIcon

आठ करोड़ कारोबार आरंभ हुए-पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, यूरिया सस्ती मिले, इसके लिए देश की सरकार 10 लाख करोड़ रुपये यूरिया में सब्सिडी दे रहा है। मुद्रा योजना 20 लाख करोड़ रुपये युवाओं को अपने कारोबार के लिए दिए हैं. 8 करोड़ लोगों ने अपना कारोबार  शुरू किया है. हर कारोबार ने में लोगों को रोजगार मिला. MSMe को कोरोना  के वक्त में डूबने नहीं दिया. वन रैंक वन पेंंशन योजना से सेन के नायिकों और  उनके परिवार को लाभ मिला है. हर वर्ग पहले की तुलना में अनेक गुणा धन  का उपयोग भारत के भाग्य को बदलने के लिए हुआ है.  

calenderIcon 08:18 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने विश्वकर्मा योजना का किया ऐलान, 

पीएम मोदी ने कहा, मेरे परिवारजनों जब 13.5 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकलते हैं, तो कैसी कैसी योजनाएं मिली हैं. पीएम स्वानिधी योजना, आवास योजना से लाभ मिला है. आने वाले समय में विश्वकर्मा जयंति पर हम 13-15 हजार करोड़ रुपये से नई ताकत देने के लिए हम आने वाले महीने में विश्वकर्मा जयंती पर विश्वकर्मा योजना शुरू करेंगे. 

calenderIcon 08:12 (IST)
shareIcon

ग्लोबल ऑर्डर-पॉलिटिकल इक्वेशन में बदलाव हो रहा- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि भारत का सामर्थ्य और विश्वास नई बुलंदियों को पार  करने वाली हैं. आज देश को जी-20 समिट कराने का मौका मिला है। जी-20  के देशभर के कोने में अलग अलग आयोजन हुए हैं. इससे सामान्य मानवीय    के सामर्थ्य का विश्व दुनिया के सामने परिचय हुआ है। भारत को जानने समझने की जरूरत बढ़ी है. भारत का एक्सपोर्ट तेजी से विकास हुआ है। एक्सपर्ट कह रहे हैं कि भारत रुकने वाला नहीं है। ​कोरोना काल के बाद दुनिया नए सिरे से सोचने लगी है. मैं ये विश्वास से देख रहा हूं कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद दुनिया ने जो शेप लिया था। कोरोना के बाद ग्लोबल ऑर्डर, नया पॉलिटिकल इक्वेशन आगे बढ़ रहा है। इसके जरिए परिभाषाएं बदलने लगी हैं। इस बदलाव में 140 करोड़ भारतीयों का सामर्थ्य सामने आ रहा है। 

calenderIcon 08:01 (IST)
shareIcon

पीएम बोले, मुझे युवा शक्ति पर भरोसा है

पीएम मोदी ने कहा कि हम जो भी निर्णरू लेंगे, वे अगले एक हजार साल तक हमारे भाग्य को लिखने वाले हैं। मैं देश के बेटे बेटियों को ये कहना चाहूंगा कि जो सौभाग्य हमें मिला है। ये शायद किसी को नसीब नहीं होता है। जिसे ये मिला हो. इसे गंवाना नही चाहिए। उन्हें युवा शक्ति पर भरोसा है. आज देश के युवाओं ने दुनिया में तीन पहले स्टार्टअप इकोसिस्टम में स्थान दिलाया है। दुनिया को  भारत की इस ताकत को देखकर अचंभा हो रहा है। पीएम मोदी ने कहा, भारत ने जो कमाल किया है। वो दिल्ली-मुंबई चेन्नई त​क सीमित नहीं है. टियर 2 और टियर 3 सिटी के नागरिक भी भाग्य गढ़ रहे हैं. 

calenderIcon 07:53 (IST)
shareIcon

इस कालखंड के निर्णय स्वर्णिम इतिहास लिखेंगे- पीएम

पीएम मोदी ने कहा, मैं उन सभी बहादुर दिलों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपना योगदान दिया. पीएम मोदी ने कहा, इस कालखंड के फैसले हजार साल के स्वर्णिम इतिहास लिखेंगे. 

calenderIcon 07:49 (IST)
shareIcon

सभी देशवासी मणिपुर के साथ हैं- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि मैं भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपना योगदान देने वाले सभी में अपना योगदान देने वाले सभी बहादुरों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं.  पीएम मोदी ने कहा कि बीते दिनों मणिपुर में हिंसा का दौर चला. मां बेटियों के सम्मान से खिलवाड़ हुआ, लेकिन आज वहां स्थिति सामान्य हो रही. शांति लौट रही. केंद्र और राज्य सरकार शांति बहाली के लिए काम कर रही हैं. देश मणिपुर के लोगों के साथ है. 

calenderIcon 07:38 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने गार्ड ऑफ ऑनर का किया निरीक्षण

77वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने लाल किले पर गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया.