logo-image

IFS विवेक कुमार बने पीएम मोदी के निजी सचिव

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने प्रधानमंत्री कार्यालय में आईएफएस विवेक कुमार को संयुक्त सचिव स्तर पर पीएम के निजी सचिव के रूप में नियुक्त किया है.

Updated on: 21 May 2022, 11:39 PM

नई दिल्ली:

भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के अधिकारी विवेक कुमार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निजी सचिव नियुक्त किया गया है. शनिवार को उनकी नियुक्ति को लेकर भारत सरकार की तरफ से एक आदेश जारी किया गया है. इसमें यह जानकारी दी गई कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने प्रधानमंत्री कार्यालय में आईएफएस विवेक कुमार को संयुक्त सचिव स्तर पर पीएम के निजी सचिव के रूप में नियुक्त किया है. विवेक कुमार पीएम मोदी के निजी सचिव संजीव कुमार सिंगला की जगह लेंगे. वहीं, संजीव कुमार सिंगला इजरायल में भारत के राजदूत के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे. विवेक कुमार 2004 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं.

आईएफएस विवेक कुमार को शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निजी सचिव (पीएस) के रूप में नियुक्त किया गया. कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने शुक्रवार को विवेक कुमार को पीएम मोदी का पीएस नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. इस आशय के आदेश में कहा गया है कि, "मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने विवेक कुमार, आईएफएस (2004) को प्रधानमंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव स्तर पर प्रधानमंत्री के पीएस के रूप में नियुक्ति के प्रस्ताव को पे मैट्रिक्स के स्तर 14 पर वेतन के साथ मंजूरी दे दी है."  

2004 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी, विवेक कुमार वर्तमान में प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के निदेशक हैं. इससे पहले विवेक कुमार 2013-14 तक विदेश मंत्रालय में सेवारत थे. विवेक कुमार ने आईआईटी बॉम्बे से साल 1998- 2002 में केमिकल इंजीनियनिंग की पढ़ाई की थी. बीटेक के बाद विवेक बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर के तौर पर एक टेलीकॉम सॉफ्टवेयर स्टार्टअप में काम कर चुके हैं. मोदी सरकार में उनकी छवि बेहतरीन अफसर के रूप में मानी जाती है.

यह भी पढ़ें : आम आदमी को बड़ी राहत, केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल के इतने दाम घटाए

ध्यान देने योग्य है कि प्रधानमंत्री का प्रधान सचिव पीएम कार्यालय में सबसे वरिष्ठ नौकरशाह और प्रशासनिक अधिकारी होता है. प्रमुख सचिव का चयन भारतीय प्रशासनिक सेवा और भारतीय विदेश सेवा से किया जाता है.