logo-image
लोकसभा चुनाव

पीएम मोदी ने राज्यसभा पहुंचे BJP के नए सांसदों से की मुलाकात, दिया ये गुरुमंत्र

पीएम मोदी ने राज्यसभा पहुंचे BJP के नए सांसदों से की मुलाकात, दिया ये गुरुमंत्र

Updated on: 22 Jul 2020, 06:44 PM

नई दिल्ली :

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बुधवार को राज्यसभा में पहुंचे बीजेपी सांसदों से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने कहा कि चुने गए सांसदों में जनसेवा के प्रति विचार और जुनून को सुनना अद्भुत रहा. यह सांसदों का एक समूह है जो विविध हैं और निश्चित रूप से संसदीय कार्यवाही में प्रभावी योगदान देंगे.

इसके साथ ही पीएम मोदी ने सांसदों से आग्रह किया कि वे नवीनतम नीतिगत मुद्दों से खुद को अपडेट रखें. सदन के साथ-साथ क्षेत्र में भी लोगों से बातचीत करें. उनके समस्याओं को सुनें और हल करने की दिशा में काम करें. इसके साथ ही पीएम मोदी ने बीजेपी के नए सांसदों को गुरुमंत्र देते हुए कहा कि नवीनत तकनीक के साथ-साथ सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें. इसके जरिए लगातार लोगों से जुड़ें. 

45 सदस्यों पद एवं गोपनीयता की शपथ ली

बुधवार को राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने बुधवार को उच्च सदन के नवनिर्वाचित 45 सदस्यों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी.नायडू ने नवनिर्वाचित सदस्यों से यह सुनिश्चित करने की अपील की कि सदन में उनका आचरण नियमों के अनुकूल और स्थापित मानदंडों के अनुरूप हो.

इसे भी पढ़ें: लखनऊ के पॉश इलाके में पौधा चोरी करने के लिए कार लेकर आया था चोर, CCTV में कैद हुई अजीबो-गरीब वारदात

36 सदस्य ऐसे हैं जो पहली बार राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ लिए

शपथ लेने वाले नये 45 सदस्यों में 36 सदस्य ऐसे हैं जो पहली बार राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ ले रहे हैं. उन्होंने सामाजिक दूरी के मानकों का पालन करते हुए उच्च सदन के लिये शपथ ली. राज्यसभा के लिये 12 निवर्तमान सदस्य पुन: निर्वाचित हुए हैं जिसमें शरद पवार, हरिवंश, रामदास आठवले, दिग्विजय सिंह, भुवनेश्वर कालिता, प्रेमचंद्र गुप्ता और विश्वजीत दायमरी ने भी शपथ ग्रहण की. बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया और कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खडगे ने उच्च सदन के लिये पहली बार शपथ ली. सिंधिया मध्य प्रदेश से राज्य सभा के लिये निर्वावित हुए हैं. सिंधिया ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद का भी अभिवादन किया.

ऐसे सदस्य जो बुधवार के शपथ ग्रहण समारोह में शपथ नहीं ले पायें हैं, वे आसन्न मानसून सत्र में लेंगे. बहरहाल, उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति ने वेंकैया नायडू ने सदस्यों से कहा कि नियमित द्विवर्षीय चुनावों और उपचुनावों में 20 राज्यों से 61 स्थानों पर निर्वाचन हुआ था, जिनमे कुछ अनुभवी लेकिन काफी संख्या में पहली बार बने नए सदस्य निर्वाचित हुए.

और पढ़ें: छत्तीसगढ़ CM बघेल बोले- सिंधिया के जाने और पायलट प्रकरण से कांग्रेस प्रभावित नहीं होगी, क्योंकि...

ये लोग पहुंचे राज्यसभा 

शपथ ग्रहण करने वाले सदस्यों में महाराष्ट्र से प्रियंका चतुर्वेदी, राजीव सातव, मध्यप्रदेश से सुमेर सिंह सोलंकी, अरूणाचल प्रदेश से नाबम रेबिया, असम से विश्वजीत दायमरी, बिहार से विवेक ठाकुर, गुजरात से शक्ति सिंह गोहिल, अभय भारद्वाज, रमिलाबेन बारा, नरहरि अमीन शामिल हैं. इसके अलावा हरियाणा से दीपेंदर सिंह हुड्डा, राम चंद्र जांगड़ा, हिमाचल प्रदेश से इंदु गोस्वामी, झारखंड से दीपक प्रकाश, कर्नाटक से अशोक गास्ती और इराना कदादी, महाराष्ट्र से उदयनराज भोंसले एवं भागवत कराद, मणिपुर से लेइशेम्बा सानाजोएबा, मिजोरम से के वनलालवेना, राजस्थान से राजेन्द्र गहलोत के अलावा आंध्र प्रदेश से ए रामी रेड्डी, पी सुभाष चंद्र बोस, वेंकटरमन्ना राव मोपीदेवी ने भी शपथ ग्रहण की.

Banner

छत्तीसगढ़ CM बघेल बोले- सिंधिया के जाने और पायलट प्रकरण से कांग्रेस प्रभावित नहीं होगी, क्योंकि...