logo-image
लोकसभा चुनाव

गुजरात चुनाव: आखिर क्या है पीएम मोदी की 'रोल ऑन-रोल ऑफ' फेरी सेवा, जानें सब-कुछ

जनसभा को संबोधित करने के बाद वह दहेज तक फेरी से जाएंगे। गौरतलब है कि PM मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए जनवरी 2012 में इस परियोजना की आधारशिला रखी थी।

Updated on: 22 Oct 2017, 12:10 PM

नई दिल्ली:

गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अपने गृह राज्य का दौरा करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी भावनगर जिले के घोघा और भरूच जिले के दहेज के बीच 615 करोड़ रुपये की रोल-ऑन रोल ऑफ (रो-रो) फेरी सेवा के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे।

जनसभा को संबोधित करने के बाद वह दहेज तक फेरी से जाएंगे। गौरतलब है कि PM मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए जनवरी 2012 में इस परियोजना की आधारशिला रखी थी। रो-रो फेरी सर्विस यात्रियों के साथ-साथ वाहन और माल की ढुलाई भी करेगी।

आपको बता दें कि सौराष्ट्र और दक्ष‍िण गुजरात के बीच सड़क से दूरी तय करने में कम से कम 10 घंटे का वक्त लगता है। भरूच से भावनगर के बीच सड़क यात्रा लगभग 310 किलोमीटर की है, लेकिन रो-रो फेरी सर्विस से समुद्र के रास्ते यह दूरी सिर्फ 31 किमी रह जायेगी।

यह भी पढ़ें: गुजरात दौरे पर पीएम मोदी, देश की पहली 'रोल ऑन-रोल ऑफ' फेरी सेवा का करेंगे उद्घाटन

रो-रो फेरी सर्विस की पहली पैसेंजर फेरी बोट घोघा से समुद्र के रास्ते दक्षिण गुजरात में दहेज तक जाएगी।

पीएम मोदी रविवार को पहले चरण का उद्घाटन करेंगे, जो यात्रियों के लिए होगा, जबकि दूसरा चरण दो महीने में पूरा होगा और दोनों शहरों के बीच कार भी ले जाई जा सकेगी।
रो-रो फेरी सर्विस में जो नाव इस्तेमाल होगी, उसमें 150 बड़े वाहनों की ढुलाई होगी। साथ ही करीब 1000 लोग तक एक साथ यात्रा कर सकेंगे।

इस फेरी का किराया फिलहाल 600 रुपए रखा गया है, आने वाले समय में इस सर्विस में पिकअप पॉइंट और ऑनलाइन बुकिंग जैसी सेवाएं भी दी जाएंगी।

यह भी पढ़ें: गुजरात विधानसभा चुनाव: विजयी रथ को आगे बढ़ाने के लिए पीएम मोदी का एक महीने में तीसरा दौरा आज