logo-image
लोकसभा चुनाव

गुरुनानक देव की 550वीं जयंती पर 9 सिख कैदियों को मिलेगी विशेष राहत, समय से पहले होंगे रिहा

गुरुनानक देव की जयंती को लेकर सिख समुदाय में खासे उल्लास, भारत सरकार ने सिख समुदाय के लोग जो जेल में बंद है उसे खुशखबरी दी

Updated on: 28 Sep 2019, 04:56 PM

नई दिल्ली:

गुरुनानक देव की 550वीं जयंती देशभर में धूमधाम से मनाया जाएगा. इसके लिए तैयारी जोरों से चल रही है. गुरुनानक देव की जयंती को लेकर सिख समुदाय में खासे उल्लास है. इस अवसर पर भारत सरकार ने सिख समुदाय के लोग जो जेल में बंद है उसे खुशखबरी दी है. भारत सरकार ने जेल में सजा काट रहे 9 सिख कैदियों को विशेष राहत दी है. भारत सरकार ने 9 सिख कैदियों को सजा में छूट देने का फैसला किया है. इन कैदियों को सजा में राहत मिलेगी. जो देश के विभिन्न जेलों में कैद हैं. विदेश मंत्रालय के सूत्रों से जानकारी मिली है कि 9 सिख कैदियों को गुरुनानक देव की 550वीं जयंती पर सजा में विशेष राहत मिलेगी. सरकार ने मानवता के आधार पर यह फैसला लिया है. कैदियों के आचरण के हिसाब से उसकी सजा में छूट मिलेगी. 

यह भी पढ़ें- Jammu-Kashmir: रामबन जिले के बटोट में मुठभेड़, घर में छिपे 3 आतंकवादी ढेर

भारत सरकार ने इस मामले में कई अहम फैसले लिए हैं. एक मामले में सरकार ने मौत की सजा को आजीवन कारावास में बदलने का निर्णय लिया है. वहीं शेष आठ मामलों में विशेष छूट के माध्यम से उम्रकैद और अन्य सजा काट रहे कैदियों की समय से पहले रिहाई के लिए निर्णय लिया गया है.

यह भी पढ़ें- चिन्मयानंद से संतों ने किया किनारा, इस अखाड़े ने किया बाहर

वहीं दूसरी तरफ गांधी जी की 150वीं जयंती मनाने की तैयारी जोरों से चल रही है. देश भर में गांधी जी की 150वीं जयंती धूमधाम से मनाई जाएगी. 2 अक्टूबर को देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. आने वाला 2 अक्टूबर कैदियों के लिए भी खुशी का दिन होगा. इस अवसर पर कैदियों को रिहा किया जाएगा. विशेष झमा योजना के तहत अबतक 1424 कैदियों को रिहा किया जा चुका है. इन कैदियो को रिहा दो चरणों में किया गया है. पहला चरण 2nd Oct 2018 और दूसरा चरण 6th April 2019 को किया गया था. तीसरे चरण में 2 Oct 2019 को कैदियों को रिहा किया जाएगा.