logo-image

Cash For Query: महुआ मोइत्रा मामले में आज संसद में पेश होगी एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट, जा सकती है संसद सदस्यता

Cash For Query: टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा मामले में आज संसद की आचार समिति की रिपोर्ट पेश की जाएगी. इसके बाद महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता खत्म हो सकती है.

Updated on: 08 Dec 2023, 07:58 AM

highlights

  • आज संसद में पेश होगी आचार समिति की रिपोर्ट
  • महुआ मोइत्रा मामले आएगी समिति की रिपोर्ट 
  • टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा की जा सकती है सदस्यता

नई दिल्ली:

Mahua Moitra: तृणमूल कांग्रेस (TMC) सांसद महुआ मोइत्रा मामले में आज (शुक्रवार) लोकसभा में एथिक्स कमेटी रिपोर्ट पेश की जाएगी. जिसमें महुआ मोइत्रा को निष्कासित करने की सिफारिश की गई है. सदन की कार्यसूची में इस बात का ज‍िक्र किया गया है. बता दें कि लोकसभा में 'पैसे लेकर सवाल पूछने’ के मामले पर लोकसभा की आचार समिति की रिपोर्ट चार दिसंबर को सदन में पेश किए जाने के लिए सूचीबद्ध की गई थी. लेकिन कुछ विपक्षी सदस्यों ने इस बात पर जोर दिया कि महुआ मोइत्रा को निष्कासित करने पर फैसला लिए जाने से पहले समिति की सिफारिशों पर सदन में विस्तार से चर्चा होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: PM Modi लाल किले पर आज करेंगे वास्तुकला प्रदर्शनी का उद्घाटन, ये है 7 दिनों तक चलने वाले कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल

ऐसा माना जा रहा है कि इस रिपोर्ट के आने के बाद महुआ मोइत्रा की संसद सदस्य जा सकती है क्योंकि रिपोर्ट पेश होने के बाद महुआ के खिलाफ निष्कासन प्रस्ताव लाने की भी तैयारी है. इस रिपोर्ट में न सिर्फ महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता निरस्त करने की, बल्कि उनके कृत्यों को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा मानते हुए इसकी जांच कराने की सिफारिश की गई थी.

बीजेपी ने जारी किया अपने सांसदों के लिए व्हिप

बता दें कि महुआ मोइत्रा पर आचार समिति की रिपोर्ट को शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन कार्यसूची में शामिल किया गया था, हालांकि ये रिपोर्ट पेश नहीं की जा सकी. अब लोकसभा सचिवालय ने शुक्रवार के लिए जारी कामकाज की संशोधित सूची में आचार समिति की रिपोर्ट को पेश करने के लिए सूचीबद्ध किया है. सूत्रों के मुताबिक, आचार समिति की रिपोर्ट आज यानी शुक्रवार को पेश की जाएगी. वहीं दूसरी ओर रिपोर्ट पेश होने और विपक्ष के मतविभाजन की मांग के चलते बीजेपी ने अपने सांसदों के लिए व्हिप जारी कर सदन में उपस्थित रहने को कहा है.

ये भी पढ़ें: Mehmood Junior Passes Away:लंबी लड़ाई के बाद जूनियर महमूद ने कहा अलविदा, कैंसर के कारण हुआ निधन

महुआ मोइत्रा की जा सकती है सदस्यता

महुआ मोइत्रा मामले में आचार संहिता की रिपोर्ट आने के बाद चर्चा होगी. उसके बाद अगर सदन समिति की सिफारिश के पक्ष में वोट करता है तो मोइत्रा की संसद सदस्यता जा सकती है. वहीं विपक्षी दलों के सांसदों ने इस बात पर जोर दिया है कि महुआ मोइत्रा मामले पर निर्णय लेने से पहले सिफारिशों पर चर्चा होनी चाहिए. गुरुवार को बसपा सांसद दानिश अली ने कहा कि अगर लोकसभा में रिपोर्ट पेश की जाएगी तो हम विस्तृत चर्चा पर जोर देंगे.

ये भी पढ़ें: कौन बनेगा मुख्यमंत्री? आज अहम दिन.. भाजपा चुनेगी पर्यवेक्षक

समिति ने बनाई है 500 पेज की रिपोर्ट

महुआ मोइत्रा मामले में आचार समिति ने 500 पेज की रिपोर्ट बनाई है. जिसमें संसद की गरिमा को बचाने व राष्ट्रीय सुरक्षा को महत्व देने के लिए कई अहम सिफारिशें की गई हैं. बता दें कि टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा पर पैसे लेकर अदाणी समूह के खिलाफ कारोबारी हीरानंदानी को लाभ पहुंचाने के लिए संसद में सवाल पूछने के आरोप हैं. इस बात को खुद महुआ ने स्वीकार किया कि उन्होंने संसद में सवाल पूछने के पोर्टल से जुड़ी अपनी आईडी-पासवर्ड साझा किए थे. वहीं हीरानंदानी ने महुआ मोइत्रा पर को रिश्वत देने की बात स्वीकारी थी.

ये भी पढ़ें: Taapsee Pannu Vacation: डंकी की शूटिंग पूरी कर, मालदीव वेकेशन मनाने पहुंची तापसी पन्नू, शेयर की तस्वीरें

बता दें कि पिछले महीने 9 तारीख को एक बैठक में बीजेपी सांसद विनोद कुमार सोनकर की अध्यक्षता वाली समिति ने रिश्वत लेकर सवाल पूछने के मामले में महुआ मोइत्रा को लोकसभा से निष्कासित करने की सिफारिश की रिपोर्ट दी थी. कांग्रेस सांसद परनीत कौर समेत समिति के छह सदस्यों ने रिपोर्ट के पक्ष में वोट दिया था. वहीं विपक्षी दलों से जुड़े समिति के चार सदस्यों ने इसपर असहमति नोट प्रस्तुत किए थे. विपक्षी दलों के सदस्यों ने इस रिपोर्ट को 'फिक्स्ड मैच' बताया था.