logo-image

ED के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, तबलीगी जमात से जुड़ा ट्रस्ट खोज निकाला

ईडी के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है. तब्लीगी जमात के कथित ट्रस्ट को ईडी ने खोज निकाला है. इस ट्रस्ट का नाम काशिफ उल उलूम बताया गया है. ईडी ने ट्रस्ट का खाता भी खोज निकाला है. इस ट्रस्ट को लेकर मौलाना साद और उनके बेटों से भी पूछताछ की जाएगी.

Updated on: 25 Apr 2020, 04:58 PM

नई दिल्ली:

ईडी के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है. तब्लीगी जमात के कथित ट्रस्ट को ईडी ने खोज निकाला है. इस ट्रस्ट का नाम काशिफ उल उलूम बताया गया है. ईडी ने ट्रस्ट का खाता भी खोज निकाला है. इस ट्रस्ट को लेकर मौलाना साद और उनके बेटों से भी पूछताछ की जाएगी. ईडी ने उस शख्स को खोज निकाला है जो विदेशों में पैसा भेजता था. अब तक लगभग 90 लाख रुपये विदेश भेजे बताए गए हैं.

तब्लीगी जमात के मामले में ईडी मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत जांच कर रही थी. ईडी को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. प्रवर्तन निदेशालन को एक ट्रस्ट का पता चला है. ये ट्रस्ट तब्लीगी जमात से जुड़ा बताया जा रहा है. इसके पहले ईडी ने जमात से जुड़े ट्रस्ट के बारे में आयकर विभाग और अन्य सरकारी संस्थाओं से जानकारी मांगी थी. लेकिन कोई ट्रस्ट सामने नहीं आया था.

यह भी पढ़ें - विदेश से भारतीयों के शवों को लाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका

जिसके चलते ईडी इस बात से परेशान था कि आखिर तब्लीगी जमात में पैसे का ट्रांजैक्शन कैसे हो रहा है. पैसा किसके पास आता है और किसके पास जाता था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब जिसका नाम सामने आया है उसका नाम काशिफ उल उलूम बताया गया है. यह भी पता चला है कि इस ट्रस्ट का बैंक खाता निजामुद्दीन के ही बैंक ऑफ इंडिया में है. ईडी का अगला कदम बैंक को नोटिस जारी कर खाते की जानकारी मांगना होगा.

ईडी जानना चाहता है कि इस ट्रस्ट का तब्लीगी जमात से क्या रिश्ता है. मौलाना साद और उसके बेटों से भी ईडी पुलिस से पूछताछ करेगी.

यह भी पढ़ें - बिहार में प्लाज्मा थेरेपी से होगा कोरोना मरीजों का इलाज, सरकार ने मांगी इजाजत

ईडी को कई लोगों के नाम भी मिले हैं जो हवाला का धंधा करते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक जांच में मनी लॉन्ड्रिंग के सीधे तार मौलाना साद से नहीं जुड़े हैं. लेकिन जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है वैसे-वैसे मौलाना साद और उसके करीबियों पर शिकंजा कसता जा रहा है. आपको बता दें कि तब्लीगी जमात और उसके पदाधिकारियों के खिलाफ दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने भी विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है. जिनकी जांच अलग से जारी है.