logo-image

ED Director: ईडी के प्रभारी निदेशक बने राहुल नवीन, संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल खत्म

Rahul Navin New ED Director : आईआरएस राहुल गांधी शुक्रवार को ईडी के प्रभारी डायरेक्टर नियुक्त किए गए हैं. वे संजय कुमार मिश्रा की जगह लेंगे.

Updated on: 15 Sep 2023, 11:19 PM

नई दिल्ली:

Rahul Navin New ED Director : प्रवर्तन निदेशालय के डायरेक्टर संजय कुमार मिश्रा का आज यानी 15 सितंबर को कार्यकाल समाप्त हो गया है. अब उनकी जगह पर राहुल नवीन को नियुक्त किया गया है. राहुल नवीन (Rahul Navin) ईडी के प्रभारी डायरेक्टर बनाए गए हैं. इसे लेकर सरकार की ओर से शुक्रवार को ऑफिशियल आदेश जारी किया गया है. संजय कुमार मिश्रा का ईडी निदेशक के रूप में कार्यकाल 4 साल 10 महीने रहा.

यह भी पढ़ें : गगनयान पर टिकीं ISRO की नजरें, जानें कब लॉन्च होगा Gaganyaan का पहला परीक्षण वाहन मिशन?

जानें कौन हैं ईडी प्रभारी डायरेक्टर राहुल नवीन?

ईडी के प्रभारी डायरेक्टर बनाए गए राहुल नवीन (Rahul Navin) 1993 बैच के आईआरएस अफसर हैं. बिहार के मूल निवासी राहुल नवीन विशेष निदेशक के साथ ही ईडी मुख्यालय के मुख्य सतर्कता अफसर के रूप में भी कार्यरत हैं. अब उन्हें ईडी के नए निदेशक की नियुक्त होने तक प्रभारी निदेशक की जिम्मेदारी सौंपी गई है. 

यह भी पढ़ें : Parliament Special Session: संसद के विशेष सत्र से कांग्रेस को क्यों है डर, जानें मोदी सरकार कब बताएगी एजेंडा?

संजय कुमार मिश्रा का 3 बार हुआ सेवा विस्तार

संजय कुमार मिश्रा ने 2018 में बतौर प्रवर्तन निदेशालय के निदेशक के रूप में कमान संभाली थी. साल 2020 के नवंबर महीने में उनका कार्यकाल समाप्त हो गया था. इसके बाद केंद्र की मोदी सरकार ने उन्हें तीन बार सेवा विस्तार दिया. सुप्रीम कोर्ट में केंद्र के इस फैसले को चुनौती दी गई. SC ने सुनवाई के बाद संजय कुमार मिश्रा के तीसरे सेवा विस्तार को अवैध बताया था.