logo-image

अंडमान और निकोबार में भूकंप, दो दिन में दूसरी बार कांपी धरती

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह मंगलवार सुबह भूकंप के झटकों से कांप उठा. सुबह 5.57 मिनट पर अंडमान की मुख्य भूमि से 215 किलोमीटर दूर इस भूकंप का केंद्र दर्ज किया. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 5.0 दर्ज की गई.

Updated on: 05 Jul 2022, 07:47 AM

highlights

  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पास भूकंप
  • राजधानी से 215 किमी दूर था भूकंप का केंद्र
  • सोमवार को भी आया था अंडमान में भूकंप

पोर्ट ब्लेयर:

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह मंगलवार सुबह भूकंप के झटकों से कांप उठा. सुबह 5.57 मिनट पर अंडमान की मुख्य भूमि से 215 किलोमीटर दूर इस भूकंप का केंद्र दर्ज किया. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 5.0 दर्ज की गई. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (National Center for Seismology) ने बताया कि सुबह अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (Andaman and Nicobar Island) में फिर से भूकंप (Earthquake) का झटका महसूस किया गया है. सोमवार की दोपहर भी भूकंप के झटके आए थे.

सोमवार को भी आया था भूकंप

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने बताया कि पोर्ट ब्लेयर से 215 किलोमीटर दूर लगभग सुबह 5 बजकर 57 मिनट पर 5.0 तीव्रता का भूकंप आया. अभी तक भूकंप के चलते किसी भारी नुकसान की खबर नहीं है. हालांकि भूकंप के ये झटके काफी तेज महसूस किये गए. भूकंप का केंद्र राजधानी पोर्ट ब्लेयर से 215 किलोमीटर दूर था. बता कें कि सोमवार दोपहर करीब 3 बजे भी भूकंप के झटके पूरे अंडमान में महसूस किये गए थे. सोमवार को आए भूकंप की तीव्रता 4.4 दर्ज की गई थी. एक के बाद एक लगातार भूकंप का आना विशेषज्ञों के लिए चिंता की स्थिति पैदा कर रहा है. इस समय अंडमान में बारिश का भी मौसम चल रहा है. ऐसे में किसी भी बड़े भूकंप से बड़ी तबाही मच सकती है. अंडमान में मार्च, अप्रैल में भी कई बार भूकंप के झटके दर्ज किये गए थे.