logo-image

Earthquake: मणिपुर समेत इन देशों में सुबह-सुबह कांपी धरती, जानें क्या रही भूकंप की तीव्रता

विश्वभर में हाल फिलहाल में कई जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इस बीच मंगलवार की सुबह मणिपुर समेत अफगानिस्तान और तजाकिस्तान में भूकंप आया.

Updated on: 28 Feb 2023, 07:33 AM

highlights

  • मणिपुर में भूकंप 3.2 तीव्रता का था. यह 2 बजकर 46 मिनट पर आया
  • तजाकिस्तान में 4.3 की तीव्रता का भूकंप आया
  • अफगानिस्तान में 4.1 तीव्रता के झटके आए

नई दिल्ली:

विश्वभर में हाल फिलहाल में कई जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इस बीच मंगलवार की सुबह मणिपुर समेत अफगानिस्तान और तजाकिस्तान में भूकंप आया. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, मणिपुर में भूकंप 3.2 तीव्रता का था. यह 2 बजकर 46 मिनट पर आया. इसकी गहराई 25 किलोमीटर बताई गई है. इस समय लोग गहरी नींद में थे. ऐसे में लोगों को भूकंप के झटकों का पता नहीं चल सका. यह भूकंप मणिपुर के नोनी जिले में महसूस किया गया.  वहीं अफगानिस्तान में 4.1 तीव्रता के झटके आए. तजाकिस्तान में 4.3 की तीव्रता का भूकंप आया.  हालांकि अभी तक किसी तरह के कोई नुकसान की सूचना नहीं है. 

ये भी पढ़ें: शिव मोगा की तरह ये हैं वर्ल्ड क्लास एयरपोर्ट, PM Modi के आने के बाद एविएशन सेक्टर का डंका  

इससे पहले 19 फरवरी को आंध्रपदेश के एनटीआर जिले के नंदीगामा शहर में भी भूकंप आया था. यह झटके सबुह के वक्त करीब सात बजे महसूस किए गए थे. इस दौरान किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ. भूकंप के डर से लोग घरों से बाहर निकल आए थे. इसी दिन मध्य प्रदेश में भूकंप आया था. इसकी तीव्रता 3.0 थी. वहीं इस दिन यानि रविवार को अफगानिस्तान में भी आधी रात को 2 बजे के करीब 4.3 तीव्रता के झटके महसूस किए गए. यह भूकंप के झटके फैजाबाद में भी आए. बीते माह तुर्की में आए भूकंप से पूरी दुनिया दहशत में है. यहां पर भूकंप के कारण हजारों जिंदगियां ​छिन गईं.

छह फरवरी को आए भूकंप में करीब 30 हजारों लोगों को जान गंवानी पड़ी. इस भूकंप की तीव्रता 7.8 तक पहुंच गई थी. यह भूकंप सुबह तड़के आया था, जिसके कारण लोगों को भागने का भी मौका नहीं मिला. भूकंप ने पूरे देश में भारी तबाही मचाई. इमारतें देखते ही देखते धाराशाही हो गईं. चलती सड़कों पर इमारते गिरने लगी थीं. यह सिलसिला दो दिनों तक चलता रहा. इस दौरान भारतीय बचाव दल तुर्की में भेजा गया था. कई जिंदगियों को मलबे से बाहर निकालने में भारतीय टीम ने मदद की.