logo-image

Delhi Ordinance Bill 2023 Passed : लोकसभा में दिल्ली सेवा बिल 2023 पास, विपक्ष ने किया वॉकआउट

Delhi Ordinance Bill Pass : लोकसभा में गुरुवार को ध्वनि मत से दिल्ली सेवा विधेयक 2023 पास हो गया है. इस दौरान विपक्षी नेताओं ने लोकसभा में वॉकआउट कर दिया.

Updated on: 03 Aug 2023, 07:53 PM

नई दिल्ली:

Delhi Ordinance Bill 2023 Passed : संसद के निचले सदन यानी लोकसभा में दिल्ली सेवा विधेयक 2023 पास हो गया है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा से दिल्ली सेवा बिल पास कराने को लेकर अपनी बात रखी. इस पर I.N.D.I.A विपक्ष गठबंधन के नेताओं ने लोकसभा से वॉकआउट कर दिया. इसके बाद भी लोकसभा में ध्वनि मत से  राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक 2023 पारित हो गया है. अब लोकसभा की कार्यवाही 4 अगस्त तक के लिए स्थगित रहेगी. 

लोकसभा में दिल्ली सेवा बिल 2023 पारित होने के बाद अब राज्यसभा में इस विधेयक को पेश किया जाएगा. मोदी सरकार के पास लोकसभा में पूर्ण बहुमत है, इसलिए सरकार ने निचले सदन में आसानी से दिल्ली सेवा विधेयक पास करा लिया. अगर राज्यसभा की बात करें तो भाजपा के पास 92 सांसद हैं, जबकि सहयोगी दलों को मिलाकर यह संख्या 103 तक पहुंच जाती है. साथ ही दो निर्दलीय सांसदों का भी भाजपा को समर्थन प्राप्त है.

वाईएसआर कांग्रेस, बीजेडी और टीडीपी ने इस विधेयक पर सरकार का समर्थन करने की घोषणा की है. बीजेपी और वाईएसआर कांग्रेस के पास राज्यसभा में 9-9 सांसद हैं, जबकि टीडीपी के पास एक. इस हिसाब से राज्यसभा में भाजपा के कुछ 124 सांसद हो जाते हैं, जिससे वहां भी दिल्ली सेवा बिल आसानी से पास होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें : Delhi Ordinance Bill: अमित शाह के पास एक भी वाजिब तर्क नहीं... CM अरविंद केजरीवाल का Tweet

पूरे सत्र के लिए आप सांसद सुशील कुमार रिंकू निलंबित

लोकसभा में दिल्ली सेवा बिल के लिए वोटिंग के दौरान जब अध्यक्ष ओम बिरला बोल रहे थे तब आम आदमी पार्टी के सांसद सुशील कुमार रिंकू ने कागज फाड़कर सत्ता पक्ष के सांसदों पर फेंका. रिंकू की हरकत पर उन्हें पूरे मानसून सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है. AAP सांसद सुशील कुमार रिंकू को आसन पर कागज फेंकने के कारण लोकसभा के शेष मानसून सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने प्रस्ताव पेश किया. स्पीकर ओम बिरला ने फैसले की घोषणा करने से पहले सदन की मंजूरी मांगी. आपको बता दें कि लोकसभा में आम आदमी पार्टी की ओर से सुशील कुमार रिंकू ही एक सांसद थे.