logo-image

Cyclone Tej Update: आज भीषण चक्रवाती तूफान में बदल सकता है 'तेज', यहां मचा सकता है तबाही

Cyclone Tej Update: चक्रवाती तूफान तेज आज भयंकर रूप ले सकता है, हालांकि इसके गुजरात या देश के किसी भी इलाके के लिए खतरा नहीं है. क्योंकि ये ओमान और यमन की ओर तेजी से बढ़ रहा है. जिसके चलते इन देशों के तटवर्तीय इलाकों में तबाही का खतरा है.

Updated on: 22 Oct 2023, 07:21 AM

highlights

  • आज खतरनाक रूप ले सकता है चक्रवाती तूफान 'तेज'
  • ओमान और यमन में मचा सकता है तबाही
  • गुजरात की ओर नहीं मुड़ेगा तेज चक्रवाती तूफान

New Delhi:

Cyclone Tej Update: अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान तेज आज गंभीर रूप ले सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को चक्रवात तेज चक्रवाती तूफान के रूप में में बदल गया. जिसके आज (रविवार) को गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है. मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, चक्रवाती तूफान तेज 21 अक्टूबर की रात 11.30 बजे अरब सागर में यमन के सोकोत्रा से 330 किमी दूर पूर्व और ओमान के सलालाह से 690 किमी दक्षिण-पूर्व और यमन के अल गैदा से 720 किमी पूर्व में मौजूद था, जिसके 22 अक्टूबर (रविवार) की दोपहर के बाद 24 घंटों के भीतर अत्यधिक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Parineeti Chopra Birthday: इशकज़ादे से हंसी तो फंसी तक ये है परिणीति चोपड़ा की 5 बेस्ट फिल्में, देखें लिस्ट

इन इलाकों में तबाही मचा सकता है तेज चक्रवाती तूफान

मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान तेज के गुजरात के तट की ओर मुड़ने की संभावना नहीं है. जिसके चलते इसका भारत में असर देखने को नहीं मिलेगा, लेकिन ये अरब सागर में ओमान और यमन की ओर बढ़ रहा है. जिससे वहां के तटवर्तीय इलाकों में तबाही मचा सकता है. इसके 25 अक्तूबर की सुबह तक यमन के अल गैदा और ओमान के सलालाह के बीच से गुजरने की संभावना है.

बंगाल की खाड़ी में बन रहा कम दबाव का क्षेत्र

इसके अलावा बंगाल खाड़ी के दक्षिण-पूर्व और पूर्वी मध्य भाग में एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. जिसके चलते भारतीय तटरक्षकों ने आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु तट पर काम करने वाले मछुआरों को बंदरगाह की ओर लौटने की सलाह दी है. साथ ही उन्हें समुद्र से दूर रहने के लिए कहा गया है. वहीं चेन्नई स्थित भारतीय तटरक्षक क्षेत्र पूर्व ने आंध्र और तमिलनाडु के तट पर कई जहाज तैनात किए हैं. जिससे जरूरत पड़ने पर मछुआरों की जान या माल के नुकसान को कम किया जा सके और उनकी मदद की जा सके.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: आज दुर्गा अष्टमी पर इन 2 राशियों की किस्मत चमकेगी, जानिए अपना का राशिफल

हिमाचल में बारिश के साथ बर्फबारी के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक, पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में रविवार और सोमवार को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से निचले, मैदानी और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में एक-दो स्थानों पर हल्की और मध्यम बारिश होने की संभावना है. जबकि उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में एक-दो स्थानों पर बारिश और हिमपात हो सकता है. मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि मंगलवार के बाद यहां मौसम साफ हो सकता है. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में भी 22 से 24 अक्तूबर तक मौसम बदल सकता है. यहां अगले तीन दिन तक कुछ इलाकों में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं.