logo-image

Cyclone Biparjoy: भारत की तरफ बढ़ रहा चक्रवाती तूफान, इन राज्‍यों पर खतरा

Cyclone Biparjoy: देश के कई राज्यों खासकर तटीय राज्यों ( गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा ) में इस समय चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा रहा है. सरकार और मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है

Updated on: 09 Jun 2023, 09:33 AM

highlights

  • भारत के कई राज्यों को अरब सागर में उठने वाले चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’  से खतरा पैदा हो गया है
  • मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि ‘बिपरजॉय’ नाम का यह चक्रवाती तूफान अब भारत की और बढ़ रहा है
  • भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार भारत के कुछ तटीय राज्य इस चक्रवाती तूफान की चपेट में आ सकते हैं

New Delhi:

Cyclone Biparjoy:  भारत के कई राज्यों को अरब सागर में उठने वाले चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’  से खतरा पैदा हो गया है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि ‘बिपरजॉय’ नाम का यह चक्रवाती तूफान अब भारत की और बढ़ रहा है. ऐसे में देश के कुछ राज्यों के तूफान की चपेट में आने की आशंका है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार भारत के कुछ तटीय राज्य इस चक्रवाती तूफान की चपेट में आ सकते हैं, जिसमें सबसे ज्यादा खतरा गुजरात को है. मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि गुजरात के साथ ही महाराष्ट्र, कर्नाटक और गोवा जैसे राज्य भी इस चक्रवात से प्रभावित हो सकते हैं. आईएमडी के चेतावनी में बताया गया है कि चक्रवात बिपरजॉय आने वाले दो दिन के भीतर भयानक रूप ले सकता है. फिलहाल एहतियात के तौर पर गुजरात में नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट की लगभग 15 टीमों को तैनात कर दिया गया है. जबकि एसडीआरएफ यानी स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट की 11 टीमों को अलर्ट पर रखा गया है. 

यह खबर भी पढ़ें- Cyclone Biparjoy: देश के इलाकों में तबाही ला सकता है चक्रवात 'बिपारजॉय', IMD का अलर्ट

मौसम विभाग ने तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों से सुरक्षित स्थानों पर चले जाने की अपील की है. साथ में मछुआरों को गहरे समुद्र में नाव न उतारने की सलाह भी दी गई है. आपको जानकारी के लिए बता दें कि यह तूफान पूर्व-मध्य अरब सागर से उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है, जिसकी वजह से तटीय क्षेत्रों में बारिश की उम्मीद जताई जा रही है. फिलहाल तूफान की सही स्थिति गुजरात के पोरबंदर से 930 किमी दक्षिण-पश्चिम की तरफ बताई जा रही है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार तूफान के प्रभान के कारण 140 से 150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- PM Kisan Yojana: किसानों की बल्ले-बल्ले, अब किसानों को 6 की जगह मिलेंगे 10 हजार रुपए!

IMD ने इससे पहले बताया था कि पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजोय, 08 जून को भारतीय समयानुसार सुबह 5:30 बजे, गोवा से लगभग 860 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम, मुंबई से 910 किमी दक्षिण पश्चिम में केंद्रित था. यह और तेज होगा और उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा.