logo-image
लोकसभा चुनाव

जुलाई में और अधिक कहर बरपाएगा कोरोना वायरस (Corona Virus), 21 लाख केस होने की आशंका

भारत अब उन देशों में शामिल हो गया है, जहां कोरोना वायरस के मामले सबसे तेजी से बढ़ रहे हैं. भारत में अब तक 1,38,500 से भी अधिक मामले सामने आ चुके हैं और 4,024 लोगों की जान जा चुकी है.

Updated on: 25 May 2020, 10:22 AM

नई दिल्ली:

भारत अब उन देशों में शामिल हो गया है, जहां कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले सबसे तेजी से बढ़ रहे हैं. भारत में अब तक 1,38,500 से भी अधिक मामले सामने आ चुके हैं और 4,024 लोगों की जान जा चुकी है. ईरान (Iran) को पीछे कर भारत अब टॉप-10 देशों की लिस्ट में शामिल हो गया है. दूसरी ओर, यूनिवर्सिटी ऑफ़ मिशिगन (University of Michigan) और जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी (Johns Hopkins University) ने चेतावनी दी है कि जुलाई के पहले हफ्ते तक भारत में 21 लाख लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण हो सकता है.

यह भी पढ़ें : मौलाना साद के 5 करीबियों पर कसा शिकंजा, क्राइम ब्रांच ने जब्‍त किए पासपोर्ट

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यूनिवर्सिटी ऑफ़ मिशिगन में बॉयोस्टैटिस्टिक्स और महामारी रोग विशेषज्ञ प्रोफ़ेसर भ्रमर मुखर्जी की ओर से दी गई जानकारी में कहा गया है कि भारत में संक्रमण के मामलों का बढ़ना अभी कम नहीं हुआ है. भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले हर 13 दिन में दोगुने हो रहे हैं. ऐसे में लॉकडाउन में दी जा रही ढील से मुश्किलें और पैदा हो सकती हैं.

प्रोफ़ेसर मुखर्जी की टीम ने सबसे पहले बताया था कि मई के मध्य तक भारत में संक्रमितों की संख्या 1 लाख से ज्यादा हो जाएगी. अब उनका मानना है कि जुलाई की शुरुआत तक भारत में 6,30,000 से 21 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें : पहले CM योगी को दी जानलेवा धमकी, अब यूपी पुलिस को आया अंजाम भुगतने का मैसेज

इस अध्‍ययन में भारत में मौजूद स्वास्थ्य सेवाओं और अस्पतालों में बेड और वेंटिलेटर्स की कमी पर भी चिंता जताई गई है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक़ भारत में अभी तकरीबन 714,000 हॉस्पिटल बेड्स हैं, जबकि 2009 में ये संख्या लगभग 540,000 थी.

संक्रमण के लिहाज से फिलहाल टॉप-10 की लिस्ट में अमेरिका, फिर ब्राज़ील, रूस, ब्रिटेन, स्पेन, इटली, फ्रांस, जर्मनी और तुर्की के नाम हैं.