logo-image

CM FACE: आखिर क्यों बीजेपी कर रही सीएम के नाम के ऐलान में देरी, जानें इसकी वजह

हिंदी भाषी राज्य एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के लिए बीजेपी कुछ अलग ही प्लान तैयार कर रही है. दरअसल, 2024 में लोकसभा चुनाव होना है.

Updated on: 06 Dec 2023, 03:39 PM

नई दिल्ली:

CM FACE : नवंबर में हुए 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. 5 में से 2 राज्य मिजोरम और तेलंगाना के सीएम तय हो चुके हैं. लेकिन हिंदी भाषी राज्य मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिला हुआ है. इन तीन राज्यों में अभी तक सीएम के नाम तय नहीं हुए हैं. लेकिन दावा किया जा राहा है कि ये बहुत ही जल्द तय कर लिया जाएगा.  बीजेपी आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए सीएम के नाम का ऐलान करना चाहती है. हलांकि बीजेपी ने किसी भी राज्य में सीएम के चहरे का ऐलान नहीं किया था.

महामंथन जारी

हिंदी भाषी राज्य एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के लिए बीजेपी कुछ अलग ही प्लान तैयार कर रही है. दरअसल, 2024 में लोकसभा चुनाव होना है. इसके के लिए करीब 6 - 8 महीने का समय है. बीजेपी ऐसे व्यक्ति को सीएम बनाना चाहती है जिसकी जनता अलग छवि हो और जनता के वादों पर खरा उतरें. आपको बता दें कि बीजेपी ने किसी भी राज्य में सीएम चेहरे  का ऐलान नहीं किया था. मंगलवार को पीएम मोदी की अगुवाई में पीएम आवास पर लंबी चर्चा हुई है. ये बैठक करीब 4.5 घंटे तक चली. वहीं, इस बैठक में पीएम मोदी के साथ ही बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह भी इसमें शामिल हुए थे.

पर्यवक्षेकों का ऐलान जल्द

मीडिया रिपोर्ट की माने तो बीजेपी की गवर्निंग बॉडी बहुत जल्द ही इन सभी तीन राज्यों के लिए पर्यवक्षेक नियुक्त कर देगी. जो राज्यों में जाकर वहां के विधायकों का मन टटोलने की कोशिश करेंगे. उसके बाद पर्यवक्षकों की रिपोर्ट के अनुसार सीएम के नाम का ऐलान किया है. 

इन नामों पर चर्चा तेज

मध्य प्रदेश की बात करें तो राज्य में सीएम की दौड़ में कई नाम शामिल है जिसमें वर्तमान सीएम शिवराज सिंह, केंद्रीय  मंत्री ज्योतिराज सिंधिया, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, बीजेपी राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल, राकेश सिंह के नाम रेस में चल रहे हैं. दूसरी ओर राजस्थान की बात करें तो पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, राजकुमारी दीया कुमारी, अर्जुन मेघवाल, राज्यवर्धन सिंह राठौर, सीपी जोशी, महंत बालकनाथ, केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला शामिल हैं. बात छत्तीसगढ़ की करें तो पूर्व सीएम रमन सिंह के अलावा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरूण साव, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धर्मलाल कौशिक, पूर्व आईएएस ओपी चौधरी का नाम शामिल है. 

बीजेपी के 10 सांसदों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. हलांकि बीजेपी अपने निर्णय से लोगों को चौंकाने के लिए जानी जाती है.