logo-image

राजस्थान को मिले नए सीएम और डिप्टी सीएम, जानिए इनमें से कौन है ज्यादा पढ़ा-लिखा?

राजस्थान को नया सीएम और डिप्टी सीएम मिल गया है. ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि सीएम और डिप्टी सीएम का एजुकेशनल बैकग्राउंड क्या है?

Updated on: 15 Dec 2023, 01:59 PM

नई दिल्ली:

भजन लाल शर्मा ने 15 दिसंबर को राजस्थान के नए सीएम के रूप में शपथ ली. वहीं, दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा ने डिप्टी सीएम पद पर शपथ ली. इस शपथ ग्रहण कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व सीएम अशोक गहलोत और कुछ केंद्रीय मंत्री शामिल हुए. अब राजस्थान को नया सीएम और डिप्टी सीएम मिल गया है. ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि सीएम और डिप्टी सीएम का एजुकेशनल बैकग्राउंड क्या है? यानी राज्य का नया मुखिया कितना पढ़ा-लिखा है? तो आइए इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं.


कितने पढ़े-लिखे हैं सीएम भजन लाल शर्मा और डिप्टी सीएम दीया कुमारी?

जब भजन लाल शर्मा ने नामांकन के दौरान अपने हलफनामे में चुनाव आयोग को बताया था कि वह पोस्ट ग्रेजुएट हैं. नए सीएम ने आगे कहा कि उन्होंने 1984 में 10वीं पास की, 1986 में बीए किया और 1993 में एमए की डिग्री हासिल की. वहीं, डिप्टी सीएम दीया कुमारी की एजुकेशनल बैकग्राउंड की बात करें तो सीएम से पढ़ाई-लिखाई में कहीं आगे हैं. दीया कुमारी ने फाइन आर्ट्स में लंदन से डिप्लोमा किया है.उन्होंने बताया कि उनकी पढ़ाई लंदन से हुई. एफिडेविट के मुताबिक, उन्होंने साल 1989 में लंदन से फाइन आर्ट्स डेकोरेटिव पेंटिंग डिप्लोमा और पार्सन्स आर्ट और डिजाइन स्कूल से पढ़ाई की. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जयपूर की अमेटी यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की उपाधि हासिल की.

क्या है डिप्टी सीएम  प्रेम चंद बैरवा की एजुकेशनल बैकग्राउंड?

वहीं, 54 साल के प्रेम चंद बैरवा ने पीएचडी की है. नामांकन के दौरान उन्होंने हलफनामे में बताया कि उन्होंने साल 2010 में राजस्थान यूनिवर्सिटी से पीएचडी की. बता दें कि विधायक राज्य की दूदू विधानसभा सीट से चुने गए हैं. साल 2013 में वह इस विधानसभा सीट से विधायक चुने गए थे, लेकिन 2018 में वह इस सीट से हार गए और कांग्रेस से बाबू लाल नागर ने जीत हासिल की थी.