logo-image

CISF ने हवाई अड्डे से जब्त की 42.25 लाख रुपये की विदेशी मुद्रा, जानें कैसे लगी भनक

नई दिल्ली में 'प्लास्टिक थ्रेड रोल्स' में चतुराई से छुपाये गए लगभग 42.25 लाख रुपये मूल्य की विदेशी मुद्रा (अमेरिकी डॉलर) को बरामद किया गया. गुरुवार को समय लगभग 1100 बजे,

Updated on: 04 Aug 2022, 05:26 PM

नई दिल्ली :

नई दिल्ली में 'प्लास्टिक थ्रेड रोल्स' में चतुराई से छुपाये गए  लगभग 42.25 लाख रुपये मूल्य की विदेशी मुद्रा (अमेरिकी डॉलर) को  बरामद किया गया. गुरुवार को समय लगभग 1100 बजे, व्यवहारिक  गतिविधियों के आधार पर, आईजीआई एयरपोर्ट, टर्मिनल -3 पर नई दिल्ली  पर तैनात सीआईएसएफ सर्विलांस व इंटेलिजेंस शाखा के बल सदस्यों ने चेक-इन काऊंटर पर एक यात्री की  संदिग्ध गतिविधियों को देखा.  यात्री की  बाद में पहचान श्री रौनक अफरीज (भारतीय) के रूप में हुई, जिसे स्टार एलायंस फ्लाइट नंबर IX-141 (STD 1315 बजे) द्वारा दिल्ली से दुबई की यात्रा करनी थी. संदेह होने पर उसके सामान की गहनता से जांच की गई.  एक्स-रे मशीन के माध्यम से उसके हरे रंग के ट्रॉली बैग की जाँच करने पर, कुछ “प्लास्टिक थ्रेड रोल” उसके बैग में देखे गए जिनमें  विदेशी मुद्रा की संदिग्ध छवि दिखाई दे रही थी. 

यह भी पढ़ें : LIC की ये स्कीम नहीं होने देगी पैसों की चिंता, जीवनभर मिलेंगे 12,388 रुपए

इसके पश्चात, यात्री को चेक-इन औपचारिकताओं को पूरा करने की अनुमति दी गई. भौतिक और इलेक्ट्रॉनिक उपायों के माध्यम से उसे कड़ी निगरानी में रखा गया. चेक-इन प्रक्रिया और आप्रवासन औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद, यात्री को सीआईएसएफ सर्विलांस  व  इंटेलिजेंस शाखा के बल सदस्यों द्वारा रोककर उसे एयरपोर्ट पर प्रस्थान सीमा शुल्क कार्यालय में लाया गया. कस्टम अधिकारियों की उपस्थिति में उनके बैग की पूरी तरह से जांच करने पर, लगभग 42.25 लाख रुपये मूल्य के 52,800 अमेरिकी डॉलर का पता चला, जो बैगेज के अंदर रखे "प्लास्टिक थ्रेड रोल्स" में चतुराई से छिपाए गए थे.

पूछताछ करने पर, वह इतनी बड़ी मात्रा में विदेशी मुद्रा ले जाने के लिए वैध दस्तावेज पेश नहीं कर सका. यात्री को लगभग 42.25 लाख रुपये मूल्य के 52,800 अमेरिकी डॉलर के साथ मामले में आगे की कार्रवाई के लिए  सीमा शुल्क अधिकारियों को सौंप दिया गया. अब मामले में अग्रिम कार्रवाई की जा रही है.