logo-image
लोकसभा चुनाव

अगस्ता वेस्टलैंड डील: क्रिश्चियन मिशेल को अदालत में किया जाएगा पेश, वकील ने की मुलाकात

अगस्ता वेस्टलैंड स्कैम में बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को आज (10 दिसंबर) अदालत में पेश किया जाएगा. इससे पहले क्रिश्चियन मिशेल के वकील एल्जो जोसेफ सीबीआई हेडक्वार्टर पहुंचे.

Updated on: 10 Dec 2018, 11:07 AM

नई दिल्ली:

अगस्ता वेस्टलैंड स्कैम (augusta westland scam)  में बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल (Christian Michel) को आज (10 दिसंबर) अदालत में पेश किया जाएगा. इससे पहले क्रिश्चियन मिशेल के वकील एल्जो जोसेफ सीबीआई हेडक्वार्टर पहुंचे. बुधवार (5 दिसंबर) को दिल्ली के पटियाला कोर्ट में मिशेल को पेश किया गया, जहां कोर्ट ने उसे पांच दिन की कस्टडी में भेजने का आदेश दिया. आज कस्टडी का समय खत्म हो रहा है इसलिए सीबीआई (Cbi) कस्टडी बढ़ाने की मांग करेगी.

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में बिचौलिए की भूमिका में 3,600 करोड़ रुपये की मांग करने वाले ब्रिटिश कारोबारी क्रिश्चियन मिशेल जेम्स का मंगलवार की रात भारत लाया गया था. यूएई की एक अपीलीय अदालत द्वारा 19 नवंबर को निचली अदालत के आदेश को बरकरार रखने पर उनको भारत लाया गया. निचली अदालत ने अपने आदेश में कहा था कि जेम्स को प्रत्यर्पित किया जा सकता है. बता दें कि जांच एजेंसियों का कहना है कि मिशेल से पूछताछ में अहम जानकारी मिली है. लेकिन उसे सार्वजनिक नहीं किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : Human Rights Day: दुनिया में मानवाधिकार पाने की जारी है लड़ाई, क्यों मनाते हैं यह दिवस और क्या है भारत की स्थिति?

वहीं, बीजेपी कांग्रेस पर ब्रिटिश कारोबारी क्रिश्चियन मिशेल का बचाव करने का आरोप लगाया. बीजेपी ने मिशेल के वकील अल्जो के जोसेफ को पार्टी से निकाले जाने को कांग्रेस का नाटक करार दिया.
इधर, मिशेल के भारत लाए जाने पर कांग्रेस ने कहा था कि ये सब सिर्फ सीबीआई अपनी साख बचाने के लिए कर रही है. अगस्ता वेस्टलैंड के जरिए सिर्फ गांधी परिवार और कांग्रेस को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है.

बता दें कि इस संबंध में इंडियन यूथ कांग्रेस के जुड़े एक वकील एल्जो जोसेफ ने मिशेल की पैरवी की थी. लेकिन ज्यादा विवाद बढ़ने के बाद इंडियन यूथ कांग्रेस ने जोसेफ को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया.