logo-image

'हम परिणाम लाने के लिए काम करते हैं', बीजेपी के संकल्प पत्र लॉन्चिंग कार्यक्रम में बोले PM मोदी

BJP Manifesto Launch: बीजेपी ने रविवार को लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया. पीएम मोदी ने पार्टी के संकल्प पत्र का अनावरण किया.

Updated on: 14 Apr 2024, 10:32 AM

highlights

  • बीजेपी ने जारी किया आम चुनाव के लिए संकल्प पत्र
  • शक्ति, गरीब, किसान पर वर्ग का रखा गया ध्यान
  • 70 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों का होगा मुफ्त इलाज

 

नई दिल्ली:

BJP Manifesto: लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने रविवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया. बीजेपी ने अपने घोषणापत्र को संकल्प पत्र नाम दिया है. बीजेपी मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में पार्टी का मेनिफेस्टो जारी किया गया. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, बीजेपी प्रमुख जेडी नड्डा समेत पार्टी के तमान नेता मौजूद रहे. इस दौरान पार्टी अध्यक्ष नड्डा और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपना संबोधिन दिया. बता दें कि बीजेपी ने अपना संकल्प पत्र पांच लाख सुझावों के आधार पर तैयार किया है. जिसकी थीम 'मोदी की गारंटी: विकसित भारत 2047' रखी गई है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: PM मोदी की आज होशंगाबाद और मैसूर में जनसभा, मंगलुरु में करेंगे रोड शो

सात चरणों में होगा लोकसभा चुनाव

बता दें कि इस बार लोकसभा चुनाव 7 चरणों में हो रहे हैं. पहले चरण के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा. जबकि दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. जबकि 7 मई को तीसरे चरण के लिए वोटिंग होगी. उसके बाद 13 मई को चौथे और पांचवें चरण के लिए 20 मई को वोट डाले जाएंगे. जबकि छठे चरण के लिए 25 मई और आखिरी और सातवें चरण के लिए 1 जून को मतदान होगा. जबकि 4 मई को वोटों की गिनती होगी और उसी दिन लोकसभा चुनाव के नतीजे भी आ जाएंगे.

बीजेपी ने गारंटी के रूप में जमीन पर उतारा मेनिफेस्टो- मोदी

बीजेपी का संकल्प पत्र जारी करने के बाद पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित किया. पीएम मोदी ने इस दौरान बीजेपी संकल्प पत्र में शामिल किए गए संकल्पों के बारे में बताया. पीएम मोदी ने कहा कि, "पूरे देश को भाजपा के संकल्प पत्र का इंतजार रहता है इसका बड़ा कारण है कि दस वर्षों में भाजपा ने अपने संकल्प पत्र के हर बिन्दु को गारंटी के रूप में जमीन पर उतारा है. भाजपा ने मेनिफेस्टो की सूचिता को फिर स्थापित किया है. ये संकल्प पत्र विकसित भारत के चार मजबूत स्तंभ- युवा शक्ति, नारी शक्ति, गरीब, किसान इन सभी को सशक्त करता है. हमारा फोकस डिग्निटी ऑफ लाइफ, हमारा फोकस, हमारा फोकस क्लालिटी ऑफ लाइफ, हमारा फोकस निवेश से नौकरी पर भी है."

ये भी पढ़ें: Iran Israel War: ईरान ने किया इजरायल पर हमला, दागी 200 से ज्यादा मिसाइलें और ड्रोन

"बीजेपी सरकार ने 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला"

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि इस संकल्प पत्र में क्वांटिटी ऑफ अपॉर्च्युनिटी, और क्वालिटी ऑफ अपॉर्च्युनिटी दोनों पर जोर दिया गया है. एक तरफ हमने कई सारे इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण से बड़ी संख्या में रोजगार बनाने की बात की है, दूसरी तरफ हम स्टार्टअप और ग्लोबल सेंटर्स को बढ़ावा देकर हाई वैल्यु सर्विसेज पर भी ध्यान देने जा रहे हैं, भाजपा के संकल्प पत्र में युवा भारत की युवा आकांक्षाओं का संकल्प पत्र है. भाजपा सरकार ने पिछले दस वर्ष में 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकालकर हमने सिद्ध किया है कि हम परिणाम लाने के लिए काम करते हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि काम वहां रुकता नहीं है. जो लोग गरीबी से बाहर आए इनको भी लंबे अरसे तक संबल की आवश्यकता है लेकिन कभी-कभी एक छोटी सी कठिनाई भी गरीबी में धकेल देती है. हम जानते हैं अस्पताल में मरीज का ऑपरेशन बढ़िया हो गया होगा, शरीर के सारे पैरामीटर्स ठीक होंगे, लेकिन डॉक्टर फिर भी कहते हैं कि घर जाके महीना-दो महीने ये-ये चीजें संभालना. ये उनके स्वास्थ्य के लिए कहते हैं वैसे ही जो गरीबी से बाहर निकलकर आया है. उसे भी बहुत संबल की आवश्यकता है होती है ताकि वो किसी कारण से गरीबी में वापस जाने को मजबूर न हो जाए. 

ये भी पढ़ें: सलमान खान के घर के बाहर चली गोलियां, बाइक सवार शूटर्स ने की फायरिंग, बढ़ाई गई सुरक्षा

जनऔषधि केंद्रों का होगा विस्तार

पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा ने गरीब कल्याण की कई योजनाओं के विस्तार का भी संकल्प किया है, मोदी की गारंटी है कि मुफ्त राशन की योजना आने वाले पांच साल तक जारी रहेगी, हम ये सुनिश्चित करेंगे कि गरीब के भोजन की थाली पोषण युक्त हो, उसके मन को संतोष देने वाली हो और सस्ती हो. यानी पेट भी भरे, मन भी भरे और जेब भी भरी रहे. मोदी की गारंटी है कि जनऔषधि केंद्रों पर 80 प्रतिशत डिस्काउंट के साथ दवाएं मिलती रहेंगी. यही नहीं इन जनऔषधि केंद्रों का हम विस्तार भी करेंगे.

70 साल से ऊपर के हर बुजुर्ग का मुफ्त इलाज

पीएम मोदी ने आगे कहा कि मोदी की गारंटी है कि आयुष्मान भारत के तहत पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता रहेगा. मोदी की गारंटी के इसी क्रम में भाजपा ने एक बहुत बड़ा निर्णय लिया है. ये निर्णय 70 वर्ष की आयु से ऊपर के सभी बुजुर्गों से जुड़ा है. आज जो बुजुर्ग हैं उनकी बहुत बड़ी चिंता होती है कि बीमारी की स्थिति में इलाज का खर्च कैसे आयेगा. ये मध्यम वर्ग के परिवारों को ज्यादा होती है. अब भाजपा ने संकल्प लिया है कि 70 वर्ष की आयु से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा. चाहे वो गरीब हो चाहे मध्यम वर्ग के हों चारे उच्च मध्यम वर्ग के हों. ये एक नया दायरा होगा जिनको 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी.