logo-image

Balasore Train Accident: CRS की जांच रिपोर्ट में बड़ा खुलासा- रेलवे के दो विभागों को हादसे के लिए ठहराया जिम्मेदार

Balasore Train Accident :

Updated on: 01 Jul 2023, 11:04 AM

नई दिल्ली:

Balasore Train Accident : ओडिशा के बालासोर में पिछले दिनों हुए भीषण ट्रेन हादसे को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. ट्रेन हादसे की जांच कर रहे रेलवे सुरक्षा आयोग (CRS) ने भारतीय रेलवे बोर्ड को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. इस जांच रिपोर्ट में हादसे के लिए रेलवे के दो डिपार्टमेंट को जिम्मेदार ठहराया गया है. साथ ही इस मामले की जांच सीबीआई भी कर रही है, ऐसे में रेलवे ने सीआरएस की जांच रिपोर्ट को सार्वजनिक करने से इनकार कर दिया है. 

बालासोर जिले के बाहानगा बाजार रेलवे स्टेशन के पास 2 जून को एक मालगाड़ी और दो यात्री ट्रेनों के बीच जबरदस्त टक्कर हो गई थी, जिसमें करीब 288 यात्रियों की जान चली गई थी. सूत्रों का कहना है कि ट्रेन दुर्घटना की जांच कर रहे सीआरएस ने रेलवे बोर्ड को अपनी जांच रिपोर्ट दे दी है. इस जांच रिपोर्ट में बताया गया है कि इस हादसे के लिए दो विभाग सिग्नलिंग और ऑपरेशंस यातायात के स्टेशन कर्मचारी संयुक्त रूप से ज़िम्मेदार थे. हालांकि, इस रिपोर्ट में किसी बाहरी साजिश का कोई जिक्र नहीं है. साथ ही रेलवे ने इस जांच रिपोर्ट में किसी भी तरह की प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया है. 

यह भी पढ़ें : Weather Update : दिल्ली समेत इन राज्यों में झमाझम बारिश, जानें जुलाई में कैसा रहेगा मौसम

आपको बता दें कि बाहानगा बाजार स्टेशन के पास पहले से खड़ी मालगाड़ी से कोरोमंडल एक्सप्रेस टकरा गई, जिससे कोरोमंडल ट्रेन के कई डिब्बे पलट गए थे. इसके बाद बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस भी पटरी पर पलटे डिब्बों से टकरा गई थी. इस हादसे के बाद यात्रियों में चीखपुकार मच गई और शासन से लेकर प्रशासन तक सभी घटनास्थल पर पहुंचकर बचाव कार्य में जुट गए. इसके बाद इस हादसे की असली वजह पता लगाने के लिए सीआरएस के साथ सीबीआई की टीम जुटी हुई है. साथ ही इंडियन रेलने ने दक्षिण पूर्व रेलवे के कई उच्चाधिकारियों को ट्रांसफर कर दिया है.