logo-image

PM Narendra modi Oath Ceremony : बाबुल सुप्रियो मोदी सरकार में राज्य मंत्री के रूप में ली शपथ

PM Narendra Modi Oath Taking Ceremony Live Updates: 2019 के लोकसभा चुनाव में बाबुल सुप्रियो ने टीएमसी प्रत्याशी मुनमुन सेन को हराया

Updated on: 30 May 2019, 08:34 PM

highlights

  • बाबुल सुप्रियो ने कैबिनेट मंत्री के रूप में ली शपथ
  • इस मंत्रालय की मिली जिम्मेदारी
  • 2019 के लोकसभा चुनाव में टीएमसी उम्मीदवार मुनमुन सेन को हराया था

नई दिल्ली:

PM Narendra modi Oath Ceremony : बाबुल सुप्रियो मोदी सरकार में राज्य मंत्री के रूप में ली शपथ. लोकसभा चुनाव 2019 में प्रचंड जीत के बाद नरेंद्र मोदी ने दोबारा प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. शपथ ग्रहण गुरुवार शाम सात बजे से शुरू हो गया था. पश्चिम बंगाल से बीजेपी नेता बाबुल सुप्रियो ने भी मंत्री पद की शपथ ली है. बाबुल सुप्रियो पिछले बार भी कैबिनेट मंत्री थे. मोदी सरकार ने बाबुल को फिर से कैबिनेट मंत्री बनाया है. बाबुल भारतीय पार्श्वगायक, जीवन्त कलाकार, टेलीविजन होस्ट, अभिनेता, राजनेता हैं. बाबुल सुप्रियो आसनसोल लोकसभा सीट से सांसद निर्वाचित हुए हैं. 2014 में भी बाबुल ने इसी लोकसभा सीट से भारी मतों से जीत दर्ज की थी. पिछली मोदी सरकार में बाबुल सुप्रियो भारी उद्योग और सार्वजनिक उपक्रम राज्य मंत्री थे. 2019 के लोकसभा चुनाव में बाबुल सुप्रियो ने टीएमसी प्रत्याशी मुनमुन सेन को हरा दिया.

बाबुल सुप्रियो का राजनीतिक सफर

उन्होंने 2014 में राजनीति में प्रवेश किया और नरेंद्र मोदी की सरकार में शामिल हुए. 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के उम्मीदवार के रूप में राजनीति में प्रवेश किया और 2014 के लोकसभा चुनावों में अपना पहला चुनाव जीता. उन्होंने आसनसोल लोकसभा सीट से टीएमसी उम्मीदवार डोला सेन को हराया था. उन्हें मोदी सरकार में शहरी विकास मंत्रालय, आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया था. बाद में कैबिनेट मंत्री परिषद में फेरबदल कर उनको भारी उद्योग और सार्वजनिक उपक्रम राज्य मंत्री बनाया गया.

बाबुल सुप्रियो का जीवन परिचय

बाबुल सुप्रियो का जन्म 15 दिसम्बर 1970 को पश्चिम बंगाल के एक छोटे से शहर में हुआ था. डॉन बोस्को लिलाह में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने कोलकाता विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक की डिग्री प्राप्त की. गायन शुरू करने से पहले उन्होंने स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक में कुछ दिनों तक काम किया. इसके बाद उन्होंने मनोरंजन उद्योग में प्रवेश करने का फैसला किया. उन्होंने नब्बे के दशक के बीच में हिंदी सिनेमा में पार्श्व गायक के रूप में अपना करियर बनाया. इसके बाद कई फिल्मों के लिए गाने गाए. वह मुख्य रूप से हिंदी और बांग्ला में गाते हैं. उन्होंने 11 अन्य भाषाओं में भी पार्श्व गायन किया है.