logo-image

Pulwama Revenge: लोगों को याद आए PM नरेंद्र मोदी ये बोल, जानें मोदी ने कब-कब क्‍या कहा

पुलवामा के बाद पूरा देश पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहा है. बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमलावरों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई के संकेत भी दिए थे.

Updated on: 26 Feb 2019, 09:59 AM

नई दिल्‍ली:

पुलवामा (Pulwama) के बाद पूरा देश पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहा है. बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने हमलावरों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई के संकेत भी दिए थे. पीएम मोदी ने साफ कर दिया था कि पाकिस्तान में बैठे आतंकियों खिलाफ सेना ने अपने तय वक्त और जगह पर जवाब देंगी. इसके बाद तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के साथ एक बैठक भी की थी.

यह भी पढ़ेंः भारत ने लिया Pulwama Attack का बदला, आतंकी कैंपों पर Air Strike, 1000 किलो का बम गिराया गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 'मन की बात' (Mann Ki Baat) में पीएम नरेंद्र मोदी ने पुलवामा की घटना का जिक्र किया था. उन्‍होंने कहा था कि भारत माता ने अपने वीर सपूतों को खो दिया. इन पराक्रमी वीरों ने हमारी सुरक्षा में खुद को खपा दिया. पुलवामा के आतंकी हमले में वीर जवानों की शहादत के बाद देशभर में लोगों के मन में आघात और आक्रोश है. शहीदों और उनके परिवारों के प्रति लोगों के मन में संवेदना है. भारत माता की रक्षा में अपने प्राण न्‍यौछावर करने वाले इन सपूतों को मैं नमन करता हूं. यह बलिदान हमारे संकल्‍प को और मजबूत करेगी. हमारे सशस्‍त्र बल हमेशा ही पराक्रम का परिचय देते आए हैं.

यह भी पढ़ेंः Pulwama attack : NIA को मिली बड़ी सफलता, हमले में इस्तेमाल गाड़ी के मालिक के घर पहुंची जांच टीम

उन्ह‍ोंने यह भी कहा- हमलावरों को उन्‍हीं की भाषा में जवाब दिया गया है. हमले के 100 घंटे के भीतर ही जवानों ने बदला ले लिया. बिहार के भागलपुर के शहीद रतन ठाकुर के पिता निरंजन जी ने जिस जज्‍बे का परिचय दिया है, वो काबिलेतारीफ है. उड़ीसा के मीना जी के अदम्‍य साहस को पूरा देश सलाम कर रहा है.

जानें मोदी ने कब-कब क्‍या कहा

पुलवामा आतंकी हमले के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र लगातार पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए इस बात के संकेत दे रहे हैं कि पड़ोसी को इसके लिए भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. पुलवामा में 14 फरवरी को आतंकी हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 जवान शहीद हो गए थे. उनके सख्त बयान के बाद सुरक्षा बलों ने मंगलवार को दावा किया कि पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के घाटी में गतिविधि चलाने वाले सरगना को मार गिराया गया है.

14 फरवरी : 
आतंकी हमले के बाद उस दिन मोदी ने कहा, "पुलवामा में सीआरपीएफ के जवानों पर हमला निंदनीय है. मैं इस कायराना हमले की कड़ी निंदा करता हूं. हमारे बहादुर जवानों की शहादत बेकार नहीं जाएगी. संपूर्ण राष्ट्र कंधे से कंधा मिलाकर शहीदों के परिवारों के साथ खड़ा है. घायलों की जल्द तंदु़रुस्ती की कामना करता हूं."

15 फरवरी : 
वंदे भारत एक्सप्रेस के परिचालन का शुभारंभ करते हुए नई दिल्ली में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के शांति के मार्ग को कोई रोक नहीं सकता. प्रधानमंत्री ने कहा, "भारतीय सैन्य बल को खुली छूट दी गई है और देश को अपने सैनिकों के शौर्य व बहादुरी पर भरोसा है. हमारे सुरक्षाकर्मी भारत की सुरक्षा व समृद्धि के दर्शन के वाहक हैं. पुलवामा के शहीदों ने भारत की सुरक्षा के लिए अपना बलिदान दिया है इसलिए अब हर भारतीय का कर्तव्य है कि वह भारत की भलाई व समृद्धि के लिए अपना जीवन समर्पित करें." प्रधानमंत्री ने आतंकी संगठनों और उनके प्रायोजकों को भी चेतावनी देते हुए कहा कि उन्होंने बड़ी भूल की है. उन्होंने देश को भरोसा दिलाया कि दोषियों को कठोर दंड दिया जाएगा.

16 फरवरी : 
महाराष्ट्र के धुले और यवतमाल में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "पुलवामा हमले के मुजरिमों को न्याय के कटघरे में लाया जाएगा और दुनिया को महसूस होगा कि भारत अब नया भारत है जिसकी नई दूरदर्शिता है और हर आंसू का बदला लिया जाएगा."

17 फरवरी : 
बिहार के बरौनी में प्रधानमंत्री ने कहा, "जो आग आपके दिल में है वही आग मेरे दिल में भी है."

18 फरवरी : 
भारत दौरे पर आए अर्जेटीना के राष्ट्रपति मॉरिसियो मैक्री के साथ हैदराबाद हाउस में वार्ता के बाद मोदी ने कहा कि पुलवामा आतंकी हमला बताता है कि दोनों पड़ोसी देशों के बीच वार्ता का समय समाप्त हो गया है. उन्होंने विश्व समुदाय से एकजुट होकर आतंकवाद और उसे समर्थन देने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करने का आह्वान किया. मोदी ने कहा, "राष्ट्रपति मैक्री और मैं इस बात से सहमत हूं कि आतंकवाद दुनिया में शांति और स्थिरता के लिए खतरा है. पुलवामा में बर्बर आतंकी हमला बताता है कि वार्ता का समय समाप्त हो गया है. अब पूरी दुनिया को एकजुट होकर आतंकवाद और उसके समर्थकों के खिलाफ कदम उठाने की जरूरत है."

19 फरवरी : 
मोदी ने अपने संसदीय चुनाव क्षेत्र वारणसी के एक गांव में एक जनसभा को संबोधित करते हुए सीआरपीएफ के शहीद जवान रमेश यादव को श्रद्धांजलि दी. इलाके से आने वाले रमेश यादव पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हो गए थे. प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार विकास को बढ़ावा देने के लिए दो मोर्चो पर काम कर रही है. पहला राजमार्ग और रेलवे जैसे बुनियादी ढांचों के निर्माण पर और दूसरा यह सुनिश्चित करने के लिए कि विकास का लाभ जनता तक पहुंचे.

पुलवामा के बाद क्‍या-क्‍या हुआ
 
1. Pulwama Attack के बाद बढ़े वैश्विक दवाब के बीच पाकिस्तान ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के मुख्यालय को अपने नियंत्रण में ले लिया है. बता दें कि पाकिस्तान स्थित जैश-मोहम्मद ने वीडियो जारी कर पुलवामा आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली है.

2. पुलवामा हमले के बाद पहली बार पाकिस्तानी के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा ने LOC का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने जवानों को अलर्ट रहने को कहा हैं.
3. भारत सरकार ने भी जम्मू-कश्मीर की घाटी में सुरक्षा बलों की 100 अतिरिक्त कंपनियां भेज दी हैं.
4. पाकिस्तान ने भारत को चेतावनी दी कि अगर वह कोई भी आक्रामक सैन्य कदम उठाता है तो उसका अप्रत्याशित जवाब दिया जाएगा.
5. पाकिस्तानी सेना ने आरोप लगाया कि पुलवामा हमला भारतीय सुरक्षा बलों की विफलता को दर्शाता है. नियंत्रण रेखा के पास भारतीय सुरक्षा बलों ने बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था कर रखी है.
6. सुरक्षा परिषद में चीन समेत शामिल 15 देशों ने हमले पर जारी निंदा प्रस्ताव का समर्थन किया था. इसके बाद पाकिस्तान ने जैश मुख्यालय को कब्जे लिया.
7. चीन ने कहा, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के बयान में जैश ए मोहम्मद का जिक्र सिर्फ सामान्य संदर्भ में है, यह कोई फैसला नहीं है.
8. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा, भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते बेहद खराब और खतनाक हैं, जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए.
9. पुलवामा के आतंकी हमले के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान को अमेरिकी मदद रोकने का जिक्र करते हुए कहा कि पाकिस्तान ने अमेरिका के साथ वादाखिलाफी की इसलिए उनकी मदद हमने रोक दी.
10. पाक सेना के प्रवक्ता ने कहा, हम कह रहे हैं कि आइए हमले पर बात करें, आतंकवाद और शांति के बारे में बात करें. सबसे बड़ा मुद्दा कश्मीर है और आइए इस बारे में बात करें. उन्होंने कहा, हम दो लोकतंत्र हैं और लोकतंत्र झगड़ा नहीं करते हैं.