logo-image

आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे बोले, हमें युद्ध के लिए हमेशा तैयार रहना होगा

इससे पहले भी भारत के सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए चीन और पाकिस्तान से पैदा होने वाली चुनौतियों पर बात कर चुके हैं.

Updated on: 08 Mar 2022, 09:43 PM

highlights

  • भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे का यूक्रेन पर बयान
  • रूस और यूक्रेन युद्ध को अब तक 13 दिन बीत चुके हैं

नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन युद्ध को अब तक 13 दिन बीत चुके हैं. इस युद्ध में हजारों लोगों की मौत हो चुकी है. रूस के हमले ने यूक्रेन को पूरी तरह से तबाह कर दिया है. राजधानी कीव में रिहायशी इलाकों को भी नहीं छोड़ा गया. यहां पर जबदस्त गोलीबारी की गई. हालात इतने खराब हो चुके हैं कि आम जनता को अपने हाथों में हथियार थामना पड़ा. इस बीच भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने एक बयान में कहा, #UkrainrussianWar से कई सबक सीखे जा सकते हैं. यह संकट दिखाता है कि युद्ध कभी भी हो सकते हैं और हमें उनके लिए हमेशा तैयार रहना होगा. 

इससे पहले भी भारत के सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए चीन और पाकिस्तान से पैदा होने वाली चुनौतियों पर बात कर चुके हैं. उनका कहना है, "भारत भविष्य में होने वाले संघर्षों की झलकियां देख रहा है. विरोधी देश अपने रणनीतिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए लगातार कोशिशें जारी रखेंगे."

जनरल एमएम नरवणे के अनुसार, "भारत कई तरह की सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रहा है. हमें उत्तरी सीमाओं पर आधुनिक तकनीक से लैस बलों को तैनात करने की जरूरत है." सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे का कहना है कि परमाणु क्षमता से लैस पड़ोसियों, सीमा विवाद और राज्य प्रायोजित प्रॉक्सी वॉर ने सुरक्षा तंत्र के साथ संसाधनों के सामने चुनौतियों को बढ़ा दिया है. उन्होंने कहा, "हम भविष्य में होने वाले संघर्षों के ट्रेलर देख रहे हैं. सूचना क्षेत्र, नेटवर्क और साइबर स्पेस में भी हमें हर दिन ये देखने को  मिल रहा है.विवादित और सक्रिय सीमाओं पर भी ये खेल खेला जा रहा है."