logo-image

Air India का एक और बड़ा निर्णय, Tata Group इस वर्ग के लिए लाया VRS Scheme

एअर इंडिया (Air India) के अधिग्रहण के बाद से टाटा ग्रुप लगातार नए-नए निर्णय ले रहा है. एअर इंडिया को शिखर तक पहुंचाने के लिए कंपनी फ्लाइट से जुड़ी हर सेवा को सुधारने का प्रयास कर रही है.

Updated on: 17 Mar 2023, 02:40 PM

highlights

  • सेवाओं को विस्तार देने के लिए करीब 470 एयरक्राफ्ट का ऑर्डर दिया गया
  • क​र्मचारी 17 मार्च से 30 अप्रैल 2023 तक आवेदन कर सकते हैं

नई दिल्ली:

एअर इंडिया (Air India) के अधिग्रहण के बाद से टाटा ग्रुप लगातार नए-नए निर्णय ले रहा है. एअर इंडिया को शिखर तक पहुंचाने के लिए कंपनी फ्लाइट से जुड़ी हर सेवा को सुधारने का प्रयास कर रही है. यह काम विमान सेवाओं को बेहतर बनाने का प्रयास है. इस कड़ी में टाटा ग्रुप ने एअर इंडिया (Air India)  के नॉन-फ्लाइट यानी ग्राउंड स्टाफ के लिए वॉलियंटरी रिटायरमेंट स्कीम (Voluntary Retirement Scheme) सामने लाया है. टाटा ग्रुप की ओर से कंपनी के कर्मचारी इस तरह की ये दूसरी वीआरएस योजना को पेश करने वाले हैं. इस तरह टाटा समूह अपनी छवि बदलने कोशिश के साथ पुराने गौरव को वापस लाने में जुटा हुआ है. हाल में इसकी सेवाओं को विस्तार देने के लिए करीब 470 एयरक्राफ्ट का ऑर्डर दिया गया.

इन कर्मचारियों के लिए है वीआरएस स्कीम

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एअर इंडिया ये योजना सामान्य कैडर के उन स्थायी कर्मचारियों के लिए हैं जो 40 साल की उम्र को पार कर चुके हैं. वहीं एअर इंडिया में न्यूनतम 5 वर्ष की सेवाएं दे चुके हैं. इसके साथ क्लर्क या अनस्किल्ड वर्ग के कर्मचारी भी इस ऑफर का फायदा ले सकते हैं. ये भी न्यूनतम 5 साल की सेवाएं कंपनी को दे चुके हों. 

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi को बोलने नहीं दिया जा रहा... जानें कौन 'ऑन-ऑफ' करता है संसद के माइक्रोफोन

वीआरएस योजना चुनने के लिए क​र्मचारी 17 मार्च से 30 अप्रैल 2023 तक आवेदन कर सकते हैं.  31 मार्च 2023 तक आवेदन करने पर कर्मिचारियों को वीआरएस स्कीम के तहत मिलने वाली रकम के अलावा वन टाइम के लिए 1 लाख रुपये की राशि बोनस दी जाएगी. 

एयर इंडिया में अभी कर्मचारियों की संख्या 11 हजार है

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी की नई वीआरएस स्कीम की शर्तों को माना जाए तो करीब 2,100 कर्मचारी पर इसका असर होने वाला है. एयर इंडिया में अभी कर्मचारियों की संख्या 11 हजार है. इसमें फ्लाइंग और नॉन-फ्लाइंग दोनों वर्ग कर्मियों को जोड़ा गा है.