logo-image

AP Election 2024: सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर कांग्रेस-CPI की डील डन, यहां जानें पूरी सियासी गणित

आंध्र प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर विपक्षी गठबंधन 'INDIA' के घटक दल कांग्रेस और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) के बीच सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर आखिरकार सहमति बन गई है.

Updated on: 06 Apr 2024, 04:39 PM

नई दिल्ली :

Andhra Pradesh Assembly Election 2024: आंध्र प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर विपक्षी गठबंधन 'INDIA' के घटक दल कांग्रेस और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) के बीच सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर आखिरकार सहमति बन गई है, जिसके तहत CPI विधानसभा की आठ सीटों पर अपने प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतारेगी, जबकि लोकसभा में पार्टी महज एक सीट पर चुनाव लड़ेगी. इन सीटों में लोकसभा की गुंटूर सीट और विधानसभा की विजयवाड़ा पश्चिम, विशाखा पश्चिम, अनंतपुर, पट्टीकोंडा, तिरुपति, राजमपेट, एलुरु और कमलापुरम सहित आठ सीटें शामिल हैं. 

गौरतलब है कि, आंध्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी (APCC) ने गुरुवार रात एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि, कांग्रेस पार्टी चुनाव लड़ने के लिए एक संसदीय क्षेत्र गुंटूर CPI के साथ-साथ आठ विधानसभा क्षेत्रों को CPI के लिए छोड़ देगी. इस विज्ञप्ति में बताया कि, APCC की अध्यक्ष वाईएस शर्मिला रेड्डी और CPI के सचिव रामकृष्ण के बीच कई विचार-विमर्श के बाद आंध्र प्रदेश में संसद और विधानसभा के आगामी चुनावों के लिए सीटों के बंटवारे पर फैसला किया गया. हालांकि इसमें CPI के उम्मीदवारों के नाम को लेकर कोई खुलासा नहीं किया गया. 

..बड़े ऐलान का इंतजार 
 
गौरतलब है कि, शर्मिला ने बीते 2 अप्रैल को कांग्रेस पार्टी की ओर से पांच लोकसभा और 114 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी. वहीं अब कांग्रेस और CPI के बीच सीट शेयरिंग के ऐलान ते साथ ही, दक्षिणी राज्य की छह लोकसभा और 122 विधानसभा सीटों के लिए INDIA गठबंधन के उम्मीदवारों को लेकर तस्वीर साफ हो गई है, जबकि अन्य 19 लोकसभा और 53 विधानसभा सीटों पर बड़े ऐलान का इंतजार किया जा रहा है. 


बता दें कि, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI), कांग्रेस और सीपीआई (M) आंध्र प्रदेश में गठबंधन सहयोगी हैं. आंध्र प्रदेश की 175 सदस्यीय विधानसभा और 25 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव 13 मई को होने हैं और वोटों की गिनती 4 जून को होनी है.