logo-image

क्या भारत में अपराध है Marital Rape? जानें हाई कोर्ट का जवाब

Marital Rape: इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय की पिछली टिप्पणी का समर्थन करते हुए यह भी कहा कि वैवाहिक रिश्ते में किसी भी अप्राकृतिक अपराध (आईपीसी धारा 377 के अनुसार) के लिए कोई जगह नहीं है

Updated on: 09 Dec 2023, 08:55 PM

New Delhi:

Marital Rape: देश में मैरिटल रेप यानी वैवाहिक बलात्कार को लेकर चल रही बहस पर हाईकोर्ट ने विराम लगा दिया है. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने आज यानी शनिवार को मैरिटल रेप को लेकर बड़ा फैसला सुनाया है. हाईकोर्ट ने कहा है कि यदि पत्‍नी की उम्र 18 वर्ष से अधिक है तो वैवाहिक बलात्कार को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) के तहत अपराध नहीं माना जा सकता.अदालत ने एक पति को अपनी पत्‍नी के खिलाफ अप्राकृतिक अपराध करने के आरोप से बरी करते हुए यह टिप्पणी की. यह मानते हुए कि इस मामले में आरोपी को आईपीसी की धारा 377 के तहत दोषी नहीं ठहराया जा सकता, न्यायमूर्ति राम मनोहर नारायण मिश्रा की पीठ ने कहा कि इस देश में अभी तक वैवाहिक बलात्कार को अपराध नहीं माना गया है.

यह खबर भी पढ़ें- Rajasthan: उदयपुर सड़क हादसे में कांग्रेस के इस दिग्गज नेता की मौत, समर्थकों में दौड़ी शोक की लहर

उच्च न्यायालय ने यह भी कहा कि चूंकि वैवाहिक बलात्कार को अपराध घोषित करने की मांग करने वाली याचिकाएं अभी भी सुप्रीम कोर्ट के समक्ष लंबित हैं, जब तक शीर्ष अदालत मामले का फैसला नहीं कर देती, जब तक पत्‍नी 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र की नहीं हो जाती, तब तक वैवाहिक बलात्कार के लिए कोई आपराधिक दंड नहीं है. इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय की पिछली टिप्पणी का समर्थन करते हुए यह भी कहा कि वैवाहिक रिश्ते में किसी भी अप्राकृतिक अपराध (आईपीसी धारा 377 के अनुसार) के लिए कोई जगह नहीं है.शिकायतकर्ता ने अपनी याचिका में आरोप लगाया कि उनका विवाह एक अपमानजनक रिश्ता था और पति ने कथित तौर पर उसके साथ मौखिक और शारीरिक दुर्व्यवहार और जबरदस्ती की, जिसमें अप्राकृतिक यौनाचार भी शामिल था.

यह खबर भी पढ़ें- UP: घर में चल रहा था शादी का हल्दी प्रोग्राम तभी भरभरा कर गिरी दीवार, 5 की मौत और कई घायल

अदालत ने उसे पति या पति के रिश्तेदारों द्वारा क्रूरता (498-ए) और स्वेच्छा से चोट पहुंचाने (आईपीसी 323) से संबंधित धाराओं के तहत दोषी ठहराया, जबकि धारा 377 के तहत आरोपों से बरी कर दिया. इस साल की शुरुआत में सुप्रीम कोर्ट वैवाहिक बलात्कार को अपराध मानने की याचिकाओं को सूचीबद्ध करने पर सहमत हुआ. केंद्र सरकार ने शीर्ष अदालत के समक्ष कहा था कि वैवाहिक बलात्कार को अपराध घोषित किए जाने से समाज प्रभावित होगा.