logo-image

अग्निपथ योजनाः IAF ने जारी की सुविधाओं की फहरिस्त, अग्निवीर की मौत पर परिवार को मिलेंगे 1 करोड़ रुपए

अग्निपथ योजना के खिलाफ देशभर में फैली हिंसा के बीच भारतीय वायुसेना ने अग्निमीरों को सेवा के दौरान और सेवा के बाद मिलने वाली सुविधाओं की डीटेल साझा की है.

Updated on: 19 Jun 2022, 12:03 PM

highlights

  • भारतीय वायु सेना ने जारी की 'अग्निपथ योजना' की डिटेल
  • वर्ष में 30 दिन छुट्टी, बीमा कवर समेत मिलेंगी कई सुवाएं
  • ड्यूटी के दौरान विकलांग होने पर मिलेंगे 44 लाख रुपए

नई दिल्ली:

अग्निपथ योजना के खिलाफ देशभर में फैली हिंसा के बीच भारतीय वायुसेना ने अग्निमीरों को सेवा के दौरान और सेवा के बाद मिलने वाली सुविधाओं की डीटेल साझा की है. IAF की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक अग्निवीरों को मासिक वेतन के साथ हार्डशिप अलाउंस, यूनिफॉर्म अलाउंस, कैंटीन और मेडिकल सुविधा भी प्रदान की जाएगी. ये सुविधाएं अग्निनिवीरों को उसी तरह मिलेंगी, जैसा कि एयरफोर्स के एक नियमित सैनिक को मिलती है. इसके अलावा अग्निवीरों को ट्रैवल अलाउंस भी दिया जाएगा. वहीं, वर्ष में 30 छुट्टिया भी मिलेंगी. इसके आलावा मेडिकल लीव अलग से दिया जाएगा. हालांकि, मेडिकल स्वास्थ चेकअप पर निर्भर करेगा. 


गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती होने की उम्र 17.5 से 21 वर्ष होगी. सर्विस काल के चार वर्ष के दौरान अगर अग्निवीर की मौत हो जाती है तो बीमा कवर भी दिया जाएगा. इसके तहत मृतक अग्निवीर के परिजनों को तकरीबन 1 करोड़ की आर्थिक सहायता ​दी जाएगी. वहीं, ड्यूटी के दौरान दिब्यांग  होने पर एक्स-ग्रेशिया 44 लाख रुपए दिए जाएंगे. इसके अलावा घायल होने वाले दिन से जितनी नौकरी बची है, उसकी पूरी सैलरी अग्निवीरों को दी जाएगी. इसके अलावा सेवा निधि पैकेज भी दिया जाएगा. गौरतलब है कि अग्निवीरों का कुल 48 लाख का इंश्योरेंस किया जाएगा. इसके तहत ड्यूटी के दौरान वीरगति प्राप्त होने पर परिवार को एकमुश्त सरकार की तरफ से 44 लाख दिए जाएंगे . इसके अलावा सेवा निधि पैकेज अलग से दिया जाएगा. इसके अलावा जितनी नौकरी बची है, उसकी पूरी सैलरी मिलेगी.

ये भी पढेंः मिल गए वो अब्बास भाई, जिसका पीएम मोदी ने किया था जिक्र

गौरतलब है कि अग्निपथ योजना पेश होने के बाद से देशभर में हिंसक विरोध प्रदर्शन का दौर जारी है. प्रदर्शनकारी युवक अब तक कई ट्रेनों और बसों समेत अरबों की सम्पत्ति को आग के हवाले कर दिया है. लिहाजा, केंद्र सरकार और तीनों सेनाएं लगातार प्रदर्शनकारी छात्रों को 'अग्निपथ योजना' के प्रति जागरूक करने में लगी हुई है. इस योजना के बारे में सही जानकारी युवाओं तक पहुंचाने की कोशिश में लगी हुई हैं. इसी क्रम में भारतीय वायुसेना ने अपनी वेबसाइट पर अग्निपथ योजना से जुड़ी तमाम जानकारियां साझा की हैं.