logo-image

Pakistan offloads 16 beggars from Saudi Arabia-bound flight

Pakistan offloads 16 beggars from Saudi Arabia-bound flight

Updated on: 01 Oct 2023, 04:55 PM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने दो दिन पहले मुल्तान हवाई अड्डे पर सऊदी अरब जाने वाले विमान से उमरा तीर्थयात्रियों के भेष में सवार 16 कथित भिखारियों को विमान से उतार दिया। मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

एफआईए के अनुसार, समूह में एक बच्चा, 11 महिलाएं और चार पुरुष सहित 16 लोग शामिल थे, जो शुरू में उमरा वीजा पर यात्रा कर रहे थे।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, आव्रजन प्रक्रिया के दौरान एफआईए अधिकारियों ने उन यात्रियों से पूछताछ की जिन्होंने कबूल किया कि वे भीख मांगने के लिए सऊदी अरब जा रहे थे।

उन्होंने यह भी खुलासा किया कि उन्हें भीख से होने वाली कमाई का आधा हिस्सा अपनी यात्रा व्यवस्था में शामिल एजेंटों को देना था। उमरा वीजा की अवधि समाप्त होने के बाद उन्हें पाकिस्तान लौटना था। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, एफआईए मुल्तान सर्कल ने यात्रियों को आगे की पूछताछ और कानूनी कार्रवाई के लिए गिरफ्तार कर लिया।

यह गिरफ़्तारी प्रवासी पाकिस्तानियों और मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा प्रवासी पाकिस्तानियों पर सीनेट समिति को यह खुलासा करने के एक दिन बाद हुई कि भिखारियों को बड़ी संख्‍या में अवैध चैनलों के माध्यम से तस्‍करी कर विदेश भेजा जा रहा था।

मंत्रालय के सचिव ने सीनेट पैनल को बताया कि विदेशों में पकड़े गए भिखारियों में से 90 फीसदी पाकिस्तान के हैं।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा था, इराकी और सऊदी दोनों राजदूतों ने इन गिरफ्तारियों के कारण जेलों में भीड़भाड़ की सूचना दी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.