यूपी: मदरसे में राष्ट्रगान गाने से रोकने पर ग़ुस्साए मंत्री, कहा- दोषियों को बख़्शा नहीं जाएगा

महाराजगंज जनपद के कोल्हुई थाना क्षेत्र के एक मदरसे में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान बच्चों को राष्ट्रगान गाने से रोकने के आरोप में मदरसे के तीन अध्यापकों के खिलाफ राष्ट्रदोह का मामला दर्ज किया गया है।

  |   Updated On : August 22, 2018 09:32 PM
राष्ट्रगान पर बवाल (एएनआई)

राष्ट्रगान पर बवाल (एएनआई)

नई दिल्ली:  

उत्तर प्रदेश सरकार में वक्फ और हज मंत्री मोहसिन रज़ा ने महाराजगंज के एक मदरसे में राष्ट्रगान गाने से रोकने की घटना को राष्ट्रविरोधी गतिविधि करार दिया है। उन्होंने कहा कि बच्चे स्वतंत्रता दिवसे के मौक़े पर राष्ट्रीय गान गाना चाहते थे लेकिन मौलाना और मदरसा के प्रबंधक ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया। यह एक राष्ट्रविरोधी गतिविधि है जो कोई भी इसमें शामिल है उन्हें बख़्शा नहीं जाएगा।

बता दें कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर एक मदरसे में राष्ट्रगान गाये जाने को लेकर एक प्राध्यापक एवं कुछ शिक्षकों की कथित आपत्ति को गंभीरता से लेते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने मदरसे की मान्यता समाप्त कर दी है।

सरकारी सूत्रों ने बताया कि महाराजगंज के कोलहुई थानाक्षेत्र के बडागो स्थित अरबिया एहले गर्ल्स कॉलेज की मान्यता समाप्त कर दी गई है। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी प्रभात कुमार ने बताया कि आरोपों की जांच के लिए गठित जांच समित की रिपोर्ट आने के बाद यह कार्रवाई की गई।

आपको बता दें कि मदरसे के प्राध्यापक और कुछ अन्य शिक्षकों ने छात्रों को राष्ट्रगान गाने से रोका था। इस घटना का विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। पुलिस ने राष्ट्रद्रोह का मामला दर्ज कर लिया है। सभी आरोपियों को तत्काल गिरफ्तार कर लिया गया है।

क्या है मामला 

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के अनुसार स्वतंत्रता दिवस के मौक़े पर मदरसा अरबिया अहले सुन्नत के मौलाना जुनैद अंसारी ने स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण के बाद बच्चों को राष्ट्रगान गाने से मना किया था। कुछ लोग मौलाना से राष्ट्रगान के लिए कहते रहे, लेकिन मौलाना ने कह दिया, "हमारे यहां यह सब नहीं चलता है।" इसके बाद भारी विवाद खड़ा हो गया।

और पढ़ें- भारत माता की जय बोलने को लेकर फारूक़ अब्दुल्ला का विरोध, कहा- मैं डरने वाला नहीं

कोल्हुई पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ राष्ट्रीय गौरव अपमान निवारण अधिनियम समेत कई धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस के अनुसार इस मामले में एक मौलाना को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि दो अन्य की तलाश जारी है।

First Published: Wednesday, August 22, 2018 09:15 PM

RELATED TAG: Up Minister Mohsin Raza Says Anyone Involved In Anti-national Activities Wont Be Spared Madrasa Maharajganj National Anthem,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो