logo-image

World Kidney Day 2023: शरीर में दिख रहे हैं ये 5 लक्षण तो समझ लें किडनी रोग के हैं शिकार

कहते हैं जान है तो जहान है और मौजूदा समय में जान तभी है जब हमारी सेहत हमारा साथ दे.

Updated on: 09 Mar 2023, 11:37 AM

highlights

  • वर्ल्ड किडनी डे आज
  • शरीर में दिख रहे पांच लक्षणों को ना करें अनदेखा
  • समय से पहले बढ़ सकती है मुश्किल 

New Delhi:

World Kidney Day: कहते हैं जान है तो जहान है और मौजूदा समय में जान तभी है जब हमारी सेहत हमारा साथ दे. भागती दौड़ती जिंदगी में कई लोगों के पास खुद की सेहत की ओर से ध्यान देने के लिए भी वक्त नहीं बचता है. नतीजा कम समय में ही कई गंभीर बीमारियां हमें घेर लेते हैं. ऐसी ही एक जानलेवा बीमारी है किडनी की. किडनी का हमारे शरीर में बहुत महत्वपूर्ण स्थान है. सेहत को दुरुस्त रखना है तो किडनी का फिट होना बहुत जरूरी है. लेकिन बीते कुछ समय में तेजी से किडनी रोगी बढ़ रहे हैं. डायबिटीज के ज्यादा मरीजों में आगे चलकर किडनी से जुड़े रोग होते हैं. लेकिन ये किडनी रोग काफी पहले ही हमें कई ऐसे संकेत देता है जिससे हम समय रहते इस रोग की ना सिर्फ पहचान कर सकते हैं बल्कि इसे गंभीर होने से पहले रोक भी सकते हैं. आइए जानते हैं कि कुछ ऐसे ही लक्षण या संकेत जो बताते हैं कि आप किडनी रोग के शिकार हो रहे हैं. 

 
शरीर में दिखें ये 5 लक्षण तो हो जाएं अलर्ट
हमारा शरीर हमें समय-समय पर कुछ ऐसे संकेत देता है जिन्हें पहचान कर हम कई बड़ी बीमारियों से बच सकते हैं. ऐसे में पांच लक्षण किडनी रोग से जुड़े होते हैं. इनको भी हम पहले ही समझ लें तो भविष्य में गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है. आइए जानते हैं क्या हैं वो पांच लक्षण..

1. बार बार पेशाब जाना
अगर आपको लगता है कि आप दिन में बार-बार पेशाब जा रहे हैं तो ये किडनी रोग से जुड़ा एक बड़ा लक्षण है. ऐसे में आपको चाहिए कि आप तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श लें  और जरूरी जांच कराएं. 

2. घुटनों के टखनों और एड़ी के मोड़ में सूजन
किडनी रोगी के संकेतों में एक और बड़ा लक्षण है घुटनों के टखनों या एड़ी के मोड़ में सूजन आ जाना है. ऐसे कभी-कभी खून की कमी से भी होता है लेकिन बेहतर यही होगा कि आप ऐसे लक्षण दिखने पर सतर्क हो जाएं और डॉक्टर के दिखाएं. 

3. भूख मरना और चिड़चिड़ापन
अगर आपको खाने का मन नहीं करता है. दिन में भूख भी आपकी काफी कम हो गई है और आप चिड़चिड़ापन महसूस कर रहे हैं तो ये भी किडनी की बीमारी का ही एक संकेत है. समय रहते इसका इलाज जरूर कर लें. 

4. कमर या पेट दर्द 
किडनी संबंधी रोग के चलते शरीर में एक और बड़ा लक्षण दिखाई देने लगता है और वो है कमर या पेट में लगातार दर्द रहना है. दर्द के और भी कई कारण हो सकते हैं जैसे पथरी आदि, लेकिन इसे किडनी के चलते भी महसूस किया जाता है. डॉक्टर से परामर्श लेकर और जांच के जरिए आप अपनी शंका का समाधान कर सकते हैं. 

5. पेशाब के रंग में बदलाव
अगर आपके पेशाब के रंग में बदलाव दिख रहा है तो निश्चित रूप से आप किडनी रोग से ग्रसित हो रहे हैं. जब आप इस रोग की गिरफ्त में आ जाते हैं तो पेशाब का रंग गहरा कोला जैसा होने लगता है. ऐसा हो तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेकर उपचार शुरू कर दें. 

इसके अलावा भी की सामान्य लक्षण है जो किडनी रोग से जुड़े हैं. जैसे जी घबराना, कमजोरी या थकान महसूस करना. इन संकेतों को बिलकुल भी अनदेखा ना करें. क्योंकि ये अनदेखी आपको भारी पड़ सकती है. 

यह भी पढ़ें - Fitness Secret: 40 की उम्र में दिखना चाहते हैं 24 जैसा फिट...रूटीन में शामिल कर लें ये 4 नियम

इन बातों का रखें ध्यान
किडनी रोग से बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. जैसे मोटापे से बचें, शरीर का वजन संतुलित होना जरूरी है, इसके अलावी मैदा, चीनी, नमक आदि ऐसी चीजों का सेवन कम या ना करें तो बेहतर जो किडनी पर सीधा असर डालती हैं, धूम्रपान और शराब का सेवन भी आपको मुश्किल में डाल सकता है लिहाजा इससे भी बचें.