logo-image
लोकसभा चुनाव

World Asthma Day 2024: आज है विश्व अस्थमा दिवस, जानें इसका इतिहास, उद्देश्य और 2024 की थीम

World Asthma Day 2024: विश्वभर में अस्थमा की बीमारी से 24 करोड़ लोग ग्रसित हैं जिसमें से 2 करोड़ सिर्फ भारत में ही हैं. ऐसे में इस बीमारी से जुड़ी जागरुकता को फैलाने के लिए हर साल विश्व अस्थमा दिवस मनाया जाता है.

Updated on: 07 May 2024, 08:58 AM

New Delhi :

World Asthma Day 2024: विश्व अस्थमा दिवस की शुरुआत 1998 में ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा (GINA) द्वारा की गई थी.  यह दुनिया भर में अस्थमा के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसकी रोकथाम और प्रबंधन के लिए प्रयासों को प्रोत्साहित करने के लिए एक वार्षिक कार्यक्रम है. पहला विश्व अस्थमा दिवस 7 मई 1998 को मनाया गया था, तब से इसे हर साल 7 मई को मनाया जाता है. प्रत्येक वर्ष विश्व अस्थमा दिवस एक विशिष्ट थीम पर केंद्रित होता है जो अस्थमा के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसके बोझ को कम करने के लिए किए जा रहे प्रयासों पर प्रकाश डालता है. इस बार  विश्व अस्थमा दिवस की थीम "अस्थमा शिक्षा सशक्तिकरण" है. यह थीम ग्लोवल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा की ओर से रखी गयी है. 

पिछले कुछ वर्षों की थीम

2023: अस्थमा को बंद करें: गैप्स को बंद करें

2022: अस्थमा के साथ बेहतर जीवन

2021: अस्थमा के बारे में सभी को शिक्षित करें

2020: अस्थमा के खिलाफ लड़ाई में एकजुट

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का अनुमान है कि दुनिया भर में 300 मिलियन से अधिक लोग अस्थमा से पीड़ित हैं. विश्व अस्थमा दिवस को दुनिया भर में कई तरीकों से मनाया जाता है. स्वास्थ्य संगठन और सहायता समूह जागरूकता कार्यक्रम, सेमिनार और कार्यशालाएं आयोजित करते हैं. स्कूल और समुदाय केंद्र अस्थमा के बारे में बच्चों को शिक्षित करने के लिए कार्यक्रम आयोजित करते हैं. मीडिया अस्थमा के बारे में लेख और कहानियां प्रकाशित करता है. विश्व अस्थमा दिवस अस्थमा के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसकी रोकथाम और प्रबंधन के लिए प्रयासों को प्रोत्साहित करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है.  आप अस्थमा के बारे में अधिक जानकर, अस्थमा जागरूकता कार्यक्रमों में भाग लेकर और अस्थमा अनुसंधान और वकालत के लिए धन दान करके इस दिन में शामिल हो सकते हैं.

विश्व अस्थमा दिवस 2024 का उद्देश्य 

- अस्थमा के बारे में जागरूकता बढ़ाना

- अस्थमा के निदान और उपचार में सुधार

- अस्थमा के ट्रिगर्स को कम करने के लिए रणनीति विकसित करना

- अस्थमा से संबंधित मौतों को कम करना

आप विश्व अस्थमा दिवस 2024 में अस्थमा के बारे में जागरूकता बढ़ाने और अस्थमा देखभाल तक पहुंच में सुधार के लिए कई तरह से योगदान दे सकते हैं.  अस्थमा के बारे में जानें और दूसरों को शिक्षित करें. अस्थमा जागरूकता कार्यक्रमों में भाग लें. अस्थमा अनुसंधान और वकालत के लिए धन दान करें. अपने समुदाय में अस्थमा वाले लोगों का समर्थन करें. अस्थमा एक गंभीर स्थिति हो सकती है, लेकिन यह प्रबंधनीय है.  सही देखभाल के साथ, अस्थमा वाले लोग स्वस्थ और सक्रिय जीवन जी सकते हैं.