logo-image
लोकसभा चुनाव

vaccination day 2024: राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस 2024 में कब है ? जानें क्यों मनाया जाता है

vaccination day 2024: भारत में हर साल 16 मार्च को राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाया जाता है, यह दिन उन लाखों बच्चों के जीवन का जश्न मनाने का समय है जिन्हें टीकों से बचाया गया है.

Updated on: 14 Mar 2024, 06:56 PM

नई दिल्ली:

Vaccination day 2024: राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस भारत में हर साल 16 मार्च को मनाया जाता है. यह दिवस टीकाकरण के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने और लोगों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है. 2024 के राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस का विषय "सभी के लिए टीकाकरण: जीवन बचाना" है. यह विषय सभी लोगों को टीकाकरण के लाभों तक पहुंच प्रदान करने और टीकाकरण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर केंद्रित है. यह दिवस टीकाकरण के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने और लोगों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है. टीकाकरण बच्चों और वयस्कों को कई गंभीर बीमारियों से बचाने का सबसे प्रभावी तरीका है.

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस कैसे मनाया जाता है:

जागरूकता अभियान: टीकाकरण के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मीडिया और सोशल मीडिया का उपयोग किया जाता है.

टीकाकरण शिविर: देश भर में टीकाकरण शिविर आयोजित किए जाते हैं, जहां लोगों को मुफ्त में टीके लगाए जाते हैं.

कार्यशालाएँ और संगोष्ठियाँ: टीकाकरण के बारे में जानकारी प्रदान करने और टीकाकरण के लाभों के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए कार्यशालाएँ और संगोष्ठियाँ आयोजित की जाती हैं.

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस पर आप क्या कर सकते हैं ये भी जान लें. सुनिश्चित करें कि आप और आपके परिवार के सभी सदस्य सभी अनुशंसित टीकों से पूरी तरह से टीका लगाए गए हैं. अपने परिवार और दोस्तों के साथ टीकाकरण के महत्व के बारे में बात करें. आप या आपके परिवार का कोई सदस्य टीकाकरण से वंचित है, तो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के अवसर पर आयोजित टीकाकरण शिविर में भाग लें. राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस टीकाकरण के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने और लोगों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है. आइए हम सब मिलकर इस दिवस को सफल बनाएं और सभी लोगों को टीकाकरण के लाभों तक पहुंच प्रदान करें.

2024 में, राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस 16 मार्च को मनाया जाएगा. 2024 का विषय "सभी के लिए टीकाकरण: जीवन बचाना" है. आप टीकाकरण के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करके और जागरूकता फैलाकर इस दिवस में योगदान दे सकते हैं.

Read Also:Benefits of Marijuana Tea: कई तरह की मानसिक समस्याओं को दूर करता है मारिजुआना चाय, जानें इसे पीने और क्या है फायदे