logo-image

Love Brain Disorder: क्या आप भी हैं जरूरत से ज्यादा प्यार में पागल तो आपको हो सकती है ये बीमारी

Love Brain Disorder: दुनिया में सबसे ताकतवर एहसास प्यार है, लेकिन आज के समय में प्यार से ज्यादा लोग इस बीमारी के शिकार देखे जा सकते हैं.

Updated on: 24 Apr 2024, 12:51 PM

नई दिल्ली :

Love Brain Disorder: लव ब्रेन डिसऑर्डर एक अनौपचारिक शब्द है जिसका उपयोग तीव्र रोमांटिक प्रेम के दौरान मस्तिष्क में होने वाले परिवर्तनों का वर्णन करने के लिए किया जाता है. इन परिवर्तनों के परिणामस्वरूप व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के प्रति जुनूनी, जुनूनी और भावनात्मक रूप से अस्थिर महसूस कर सकता है. लव ब्रेन डिसऑर्डर के लक्षण व्यक्ति से व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन कुछ सामान्य लक्षण भी हैं वो भी जान लें. आइए जानें इस डिश ऑर्डर के बारे में विस्तार से

दूसरे व्यक्ति के बारे में लगातार विचार: व्यक्ति लगातार दूसरे व्यक्ति के बारे में सोच सकता है, यहां तक ​​कि जब वे एक साथ नहीं होते हैं.

तीव्र भावनात्मक उतार-चढ़ाव: व्यक्ति खुशी, उदासी, क्रोध और ईर्ष्या जैसी तीव्र भावनाओं का अनुभव कर सकता है.

अत्यधिक आसक्ति: व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से अत्यधिक जुड़ा हुआ महसूस कर सकता है और उनके बिना रहने में असमर्थ महसूस कर सकता है.

जुनूनी व्यवहार: व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को नियंत्रित करने या उनका ध्यान आकर्षित करने के लिए जुनूनी व्यवहार में संलग्न हो सकता है.

तर्क करने में कठिनाई: व्यक्ति तर्क करने या स्पष्ट रूप से सोचने में कठिनाई का अनुभव कर सकता है जब वे दूसरे व्यक्ति के आसपास होते हैं.

लव ब्रेन डिसऑर्डर का कोई निश्चित कारण नहीं है, लेकिन यह माना जाता है कि हार्मोन, न्यूरोट्रांसमीटर और मस्तिष्क संरचना सहित कई कारकों के कारण होता है. अगर आपको लगता है कि आपको लव ब्रेन डिसऑर्डर हो सकता है, तो योग्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करना महत्वपूर्ण है. वे आपके लक्षणों का आकलन कर सकते हैं और उपचार के दूसरे तरीकों के बारे में सोच सकते हैं जैसे कि थेरेपी या दवा.

थैरेपी: एक चिकित्सक आपको अपनी भावनाओं को समझने और स्वस्थ मुकाबला तंत्र विकसित करने में मदद कर सकता है.

दवाएं: कुछ दवाएं, जैसे एंटीडिप्रेसेंट या एंटी-चिंता दवाएं, लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती हैं.

जीवनशैली में बदलाव: पर्याप्त नींद लेना, स्वस्थ भोजन करना और नियमित रूप से व्यायाम करना आपके मूड और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है.

लव ब्रेन डिसऑर्डर एक मानसिक बीमारी नहीं है. यह तीव्र रोमांटिक प्रेम का एक सामान्य अनुभव है. हालांकि, अगर आपके लक्षण गंभीर हैं और आपके दैनिक जीवन में हस्तक्षेप कर रहे हैं, तो पेशेवर मदद लेना महत्वपूर्ण है. लव ब्रेन डिसऑर्डर के कारण पूरी तरह से समझ में नहीं आते हैं, लेकिन यह माना जाता है कि मस्तिष्क में रसायनों में परिवर्तन, जैसे डोपामाइन, सेरोटोनिन और ऑक्सीटोसिन, इसमें भूमिका निभाते हैं. ये रसायन इनाम, आनंद और बंधन की भावनाओं से जुड़े होते हैं.

ये भी पढ़ें: Ayurveda: आयुर्वेद क्या है, जानें इसका महत्व और उपचार का सही तरीका