logo-image

Eldest Daughter Syndrome: बड़ी बेटी सिंड्रोम क्या बीमारी है, जाने इसके लक्षण, कारण और प्रभाव

Eldest Daughter Syndrome: बड़ी बेटी सिंड्रोम एक ऐसी बीमारी है जो अक्सर घर की बड़ी बेटियों में पाया जाता है. आईए जानते हैं इस बीमारी के लक्षण, कारण और प्रभाव के बारे में.

Updated on: 27 Mar 2024, 04:22 PM

नई दिल्ली:

Eldest Daughter Syndrome: Eldest Daughter Syndrome (EDS), जिसे "बड़ी बेटी सिंड्रोम" के रूप में भी जाना जाता है,  हालांकि यह आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त मनोवैज्ञानिक विकार नहीं है, फिर भी यह एक ऐसी अवधारणा है जिसका उपयोग अक्सर उन परिवारों में सबसे बड़ी बेटी के अनुभवों का वर्णन करने के लिए किया जाता है. Eldest Daughter Syndrome एक परिवारिक दुख का नाम है जो उस परिवार की बड़ी बेटी को होता है जिसे सामाजिक और परिवारिक दबावों का सामना करना पड़ता है. इस सिंड्रोम के अंतर्गत, बड़ी बेटी को अक्सर परिवार के सार्वभौमिक कामों और जिम्मेदारियों का सामना करना पड़ता है, जिसका कारण उनकी शैक्षिक और पेशेवर उन्नति में रुकावट हो सकती है. इसे एक प्रकार की शांति-स्वास्थ्य समस्या भी माना जाता है, क्योंकि इससे बड़ी बेटी के दिमाग में अधिक चिंता और तनाव होता है.

EDS के लक्षण:

जिम्मेदारी का बोझ: सबसे बड़ी बेटियां अक्सर कम उम्र से ही घरेलू कामों, छोटे भाई-बहनों की देखभाल और माता-पिता की भावनात्मक जरूरतों को पूरा करने की जिम्मेदारी ले लेती हैं.

भावनात्मक अभिव्यक्ति में कमी: अपनी भूमिका पर ध्यान देने के कारण, वे अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में कठिनाई का अनुभव कर सकती हैं.

पूर्णतावाद: दूसरों की अपेक्षाओं को पूरा करने और अपने माता-पिता को खुश करने के लिए वे पूर्णता के लिए प्रयास कर सकती हैं.

स्वतंत्रता की कमी: लगातार देखभाल करने वाली भूमिका के कारण, उन्हें स्वतंत्र होना और अपनी ज़िन्दगी जीना मुश्किल हो सकता है.

कम आत्मसम्मान: दूसरों की देखभाल करने पर अधिक ध्यान देने के कारण, उन्हें अपने लक्ष्यों और आकांक्षाओं को पूरा करने में कठिनाई हो सकती है, जिससे उनका आत्मसम्मान कम हो सकता है.

EDS  को आधिकारिक तौर पर मानसिक विकार के रूप में मान्यता प्राप्त नहीं है. यह एक अवधारणा है जिसका उपयोग परिवार की गतिशीलता और कुछ सबसे बड़ी बेटियों के अनुभवों को समझने के लिए किया जाता है.

EDS के कारण: EDS के कई कारण हो सकते हैं. एकल माता-पिता वाले परिवारों या माता-पिताओं के साथ जिनका बीमारी या व्यसन के कारण देखभाल करने में कमी है, वहां सबसे बड़ी बेटियों के लिए देखभाल करने वाली भूमिका निभाने की संभावना अधिक होती है. कुछ संस्कृतियों में, बड़ी बेटियों से पारंपरिक रूप से छोटे भाई-बहनों की देखभाल करने और घरेलू कामों में मदद करने की उम्मीद की जाती है.

ईडीएस के प्रभाव: 

ईडीएस के कई तरह के नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं. देखभाल करने वाली भूमिका के कारण, सबसे बड़ी बेटियों को दोस्तों और रोमांटिक पार्टनर के साथ स्वस्थ संबंध बनाना मुश्किल हो सकता है. लगातार दूसरों की देखभाल करने का बोझ तनाव और थकान पैदा कर सकता है. दूसरों की जरूरतों को लगातार प्राथमिकता देने से अपनी जरूरतों को नजरअंदाज करना पड़ सकता है, जिससे अवसाद और चिंता हो सकती है. अगर आपको लगता है कि आप EDS से जूझ रही हैं, तो यह सीखना महत्वपूर्ण है कि "नहीं" कैसे कहें और दूसरों से यह अपेक्षा न करें कि आप हर किसी की देखभाल करेंगी. अपने लिए समय निकालें और उन चीजों को करने में समय व्यतीत करें जिनका आप आनंद लेती हैं. आप अपने दम पर EDS से निपटने के लिए संघर्ष कर रही हैं, तो किसी मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करने में मदद मिल सकती है. आप अकेली नहीं हैं, कई महिलाएं EDS का अनुभव करती हैं. सहायता प्राप्त करने और स्वस्थ संबंध बनाने के लिए कदम उठाकर, आप इस पैटर्न को तोड़ सकती हैं और एक खुशहाल और अधिक संतुलित जीवन जी सकती हैं.

Also Read: Jeera Water Benefits: खाली पेट जीरे का पानी पीने के लाभ जानिए