logo-image

Heart Swelling Symptoms: हार्ट में सूजन के ये हो सकते लक्षण, बिलकुल ना करें अनदेखा

Heart Swelling Symptoms: आपके शरीर भी दे रहा है ये संकेत हो जाएं अलर्ट, हार्ट में सूजन के हो सकते हैं लक्षण

Updated on: 08 Feb 2024, 06:05 PM

New Delhi:

Heart Swelling Symptoms: कोरोना महामारी के बाद से ही दिल के मरीजों की संख्या में बड़ा इजाफा देखने को मिला है. कम उम्र के लोगों को भी हार्ट अटैक जैसी समस्याओं ने घेर लिया है. युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक हर वर्ग में दिल को रोगी बढ़ रहे हैं. दरअसल सामान्यतः लोग सर्दी-जुकाम, हाथ-पैर की सूजन जैसे छोटे रोगों को हल्के में लेते हैं. इन परेशानियों को लेकर डॉक्टरों के पास नहीं जाते हैं. लेकिन यहीं बड़ी गलती कर बैठते हैं. क्योंकि कई बार छोटे-छोटे लक्षण भी परेशानी बढ़ा सकते हैं खास तौर पर ये परेशानी जानलेवा भी साबित हो सकती है.

दिल की बीमारी आने से पहले इसके कुछ लक्षण सामने आ जाते हैं. दिल में सूजन भी इसी में से एक है. लेकिन अगर आपको लगता है कि आपको यह पता ही नहीं चल पा रहा है कि आपके हार्ट में स्वेलिंग आ गई है तो कुछ संकेत हमारा शरीर हमें देने लगता है. इन संकेतों को पहचानकर आप इसे दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है वह लक्षण जो बताते हैं कि आपके हार्ट में सूजन आ रही है. 

यह भी पढ़े - हर रोज कर रहे हैं ये गलती...तो सावधान हो जाइए, गल रही हैं हड्डियां

फ्लू जैसे सामान्य लक्षणों को ना करें इग्नोर
हार्ट में सूजन के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं फ्लू जैसे सामान्य लक्षण जो धीरे-धीरे हालात बिगाड़ते जाते हैं. अगर किसी को इस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं तो उन्हें तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. 

शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द
हार्ट में सूजन के अन्य लक्षणों में शामिल हो सकते हैं शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द. जी हां अगर आपको आमतौर पर शरीर के अंगों में सूजन जो  टांगों, टखनों और पैरों में हो सकती है दिखाई देती है तो इसे भी अवॉइड या इग्नोर न करें. 

थकावट या फिर सांस लेने में परेशानी
आपको जल्द ही किसी काम में थकावट होने लगे या फिर सांस लेने में पेरशानी हो रही है तो ये भी हार्ट में सूजन का संकेत या लक्षण हो सकता है. इस तरह की दिक्कत हो रही है तो आपको अलर्ट हो जाना चाहिए और तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए. 

ये भी हो सकते हैं हार्ट में सूजन के कारण
हार्ट में सूजन के इनके अलावा भी कई कारण हो सकते हैं.  जैसे वायरल या बैक्टीरियल इंफेक्शन. इन्फेक्शन के इलाज के बिना यह स्थिति बिगड़ सकती है और जानलेवा हो सकती है. ऐसे में लोगों को अपने लक्षणों को स्थायी रूप से लेने के लिए ध्यान देना चाहिए और डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.