logo-image
लोकसभा चुनाव

Weight Loss: इन फूड आइटम को खाने से नहीं बढ़ेगा आपका वजन, जानें क्या हैं खूबियां 

अकसर लोग अपना वजन घटाने के लिए कम खाना खाने लगते हैं. इससे वजन तो नहीं घटता बल्कि शरीर कमजोर जरूर हो जाता है. वजन घटाने के लिए आपको बेहतर डाइट के साथ वर्कआउट भी करना जरूरी है.

Updated on: 02 Jun 2023, 05:53 PM

नई दिल्ली:

अकसर लोग अपना वजन घटाने के लिए कम खाना खाने लगते हैं. इससे वजन तो नहीं घटता बल्कि शरीर कमजोर जरूर हो जाता है. वजन घटाने के लिए आपको बेहतर डाइट के साथ वर्कआउट भी करना जरूरी है. इसके लिए स्पेशनल फूड आइटम की भी आवश्यकता होती है. यह फूड्स मेटाबाॅलिज्म को बूस्ट करने में मदद करते हैं. इससे आपको भूख लगती है और यह शरीर को पोषक तत्व भी देते हैं. इस तरह के पोषक तत्वों के सेवन से न सिर्फ शरीर का वजन कम होता है. बल्कि शरीर में अच्छी ऊर्जा उत्पन्न होती है. इस कड़ी में हम आपको को ऐसा फूड आइटम का विवरण देने वाले हैं, जो वजन घटाने के लिए बेहद खास होते हैं. 

आज हम आपको छह ऐसे फूड आइटम बताने वाले हैं जो वजन घटाने में कारगर माने जाते हैं. 

मूंग दाल से शरीर में बनते हैं ऐसे हार्मोन 

मंूग की दाल प्रोटीन से भरपूर होती है. इसमें फाइबर के साथ वजन घटाने के लिए बेहद लाभकारी हार्मोन शरीर में उत्पन्न होते हैं. इसका नाम कोलेसीस्टोकिनिन है. यह लंबे समय तक पेट को भरा रखता है. इससे भूख अपने आप कम हो जाती है. इस वजह से फैट पर भी असर होता है. इसे पेट का फैड कम करने के लिए बेहतरीन फूड आइटम माना जाता है. 

छाछ से होता है वेट लाॅस 

छाछ के सेवन से वेट लाॅस करना आसान हो जाता है. इसके सेवन के बाद घंटों तक भूख कम लगने लगती है. इसके साथ  ये शरीर के लिए पौष्टिक भी है. 

चिया सीड्स में पाया जाता है ओमेगा 3 

चिया सीड्स में ओमेगा 3 की भरपूर मात्रा होती है. इससे वेट लाॅस में आसानी होती है. इसे अपनी डाइट में शामिल करने से आपका वजन तेजी से घट जाता है. इससे भूख भी कम होती है. 

रागी में मेथिओनाइन का बेहतर सोर्स होता है

रागी में  मेथिओनाइन भरपूर मात्रा में होता है. इसमें अमीनो एसिड पाया जाता है. इससे फैट को काटने में मदद मिलती है. यह तेजी वजन घटाने में कारगर सिद्ध होता है. इसे रोजना अपनी डाइट में शामिल करने से आपको वजन घटाने में आसानी होगी.  इसे रेगुलर तरीके से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है. 

प्रोटीन से भरपूर ऐमरैंथ

ऐमरैंथ में प्रोटीन की मात्रा आधिक होती है. इससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है. प्रोटीन की मात्र ज्यादा होने से आपके सेल्स डेवलप तेजी से होते हैं. इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. 

फूलगोभी में पाई जाती है फाइबर की अधिक मात्रा 

फूलगोभी में  फाइबर और प्रोटीन की अधिक मात्रा होती है. वजन को कम करने के लिए आप इसे अपनी डाइट में ले सकते हैं. इससे आपका मेटाबाॅलिज्म बेहतर होता है. पाचन प्रक्रिया में सुधार होता है. इसमें लो कैलोरी होती है.