logo-image

Water Drinking Rule: हमें रोजाना कितना पानी पीना चाहिए? यहां जानें जवाब

पानी शरीर के तापमान को नियंत्रित करने, पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को कोशिकाओं तक ले जाने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है.

Updated on: 27 Apr 2023, 01:09 PM

नई दिल्ली:

Water Drinking Rule: शरीर के लिए पानी आवश्यक है. पानी, शरीर को ठीक से काम करने और सेहत को बनाए रखने में हमारी मदद करता है. पानी शरीर के तापमान को नियंत्रित करने, पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को कोशिकाओं तक ले जाने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. यह पाचन, अवशोषण और उत्सर्जन के लिए भी आवश्यक है. जब शरीर डिहाइड्रेशन होता है, तो यह बेहतर ढंग से काम नहीं कर पाता है. डिहाइड्रेशन से सिरदर्द, थकान, शुष्क त्वचा और किडनी की पथरी हो सकती है. लंबे समय तक डिहाइड्रेशन से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं जैसे कि किडनी की समस्या, उच्च रक्तचाप और मूत्र पथ के संक्रमण. 

वहीं, सुबह पानी पीने से आपके शरीर से रात भर में जमा हुए विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है. विशेषज्ञों के अनुसार, पानी आपके किडनी को आपके रक्त से कचरे को हटाने में मदद करता है और आपके किडनी की यात्रा करने वाली रक्त धमनियों को खुला रखता है और उन्हें फिल्टर करता है. यह त्वचा, लिवर और किडनी के लिए अच्छा है. 

लेकिन, पानी पीने के इतने फायदों के बाद भी यह जरूरी है कि आपको रोजाना कितना पानी पीना चाहिए. कई लोग यह नहीं जानते हैं कि हमें रोजाना कितना पानी पीना चाहिए. यह हमारे शरीर के सभी अंगों के लिए अच्छा है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम बिना सोचे-समझे इसका अधिक सेवन कर लें. अधिक पानी पीने से सूजन, पॉल्यूरिया, हाइपोनेट्रेमिया, सूजन, खराब चयापचय आदि हो सकते हैं.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dr Dixa Bhavsar Savaliya (@drdixa_healingsouls)

पानी का अनुपात तय नहीं किया जा सकता है, यह मौसम, आपकी शारीरिक गतिविधियों और आपके मन-शरीर के संविधान (प्रकृति) के अनुसार बदलता रहता है. तो बस अपने पेशाब को देखें यानी कि यह बदबूदार या पीला नहीं होना चाहिए. इसे गंध रहित और क्रिस्टल क्लीयर रखने के लिए जितना हो सके उतना पानी पिएं. आपके शरीर को पानी की सही मात्रा (मात्रा) की जरूरत है, न कि 1 गिलास अधिक या 1 गिलास कम. हालांकि, इसके बाद भी मात्रा या नंबर की बात करें तो रोजना 8 से 9 ग्लीस पानी पीनी चाहिए.