logo-image

Dementia: विटामिन D की खुराक डिमेंशिया को रोकने में मददगार, अध्ययन में हुआ खुलासा

विटामिन डी का मस्तिष्क में कुछ प्रभाव होता है जो डिमेंशिया को कम करने के लिए प्रभाव डाल सकता है, हालांकि अभी तक अनुसंधान ने परस्पर विरोधी परिणाम प्राप्त किए हैं

Updated on: 03 Mar 2023, 03:02 PM

नई दिल्ली:

बड़े पैमाने पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार, विटामिन डी की खुराक लेने से मनोभ्रंश यानी की (डिमेंशिया) को दूर करने में मदद मिल सकती है. कनाडा में कैलगरी विश्वविद्यालय और यूके में एक्सेटर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने यूएस नेशनल अल्जाइमर कोऑर्डिनेटिंग सेंटर के 12,388 से अधिक प्रतिभागियों में विटामिन डी सप्लीमेंट और डिमेंशिया के बीच संबंधों का पता लगाया. प्रतिभागियों की औसत उम्र 71 वर्ष थी और साइन अप करने पर वे डिमेंशिया मुक्त थे. समूह में से 37 प्रतिशत (4,637) ने विटामिन डी की खुराक ली.

अल्जाइमर और डिमेंशिया (alzheimer and dementia): डायग्नोसिस, असेसमेंट एंड डिजीज मॉनिटरिंग नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि विटामिन डी लेने से लंबे समय तक डिमेंशिया मुक्त रहने से जुड़ा था. टीम ने सप्लीमेंट लेने वाले समूह में 40 प्रतिशत कम डिमेंशिया का निदान भी पाया.

पूरे नमूने में, 2,696 प्रतिभागियों ने दस वर्षों में डिमेंशिया ने प्रगति की, उनमें से, 2,017 (75 प्रतिशत) डिमेंशिया निदान से पहले सभी यात्राओं के दौरान विटामिन डी के संपर्क में नहीं थे, और 679 (25 प्रतिशत) के पास आधारभूत जोखिम था.

कैलगरी विश्वविद्यालय और एक्सेटर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जहीनूर इस्माइल ने कहा, 'हम जानते हैं कि विटामिन डी का मस्तिष्क में कुछ प्रभाव होता है जो डिमेंशिया को कम करने के लिए प्रभाव डाल सकता है, हालांकि अभी तक अनुसंधान ने परस्पर विरोधी परिणाम प्राप्त किए हैं.' 

इस्माइल ने कहा, 'हमारे निष्कर्ष उन समूहों में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं जिन्हें विशेष रूप से विटामिन डी पूरकता के लिए लक्षित किया जा सकता है. कुल मिलाकर, हमें यह सुझाव देने के सबूत मिले हैं कि संज्ञानात्मक गिरावट की शुरुआत से पहले पहले पूरकता विशेष रूप से फायदेमंद हो सकती है.'

ये भी पढ़ें: Pregnancy Food: प्रेग्नेंसी में केला-दूध खाने से मिलते हैं कई फायदे,पर रखें इन बातों का ख्याल

जबकि विटामिन डी सभी समूहों में प्रभावी था, शोधकर्ताओं ने पाया कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं में इसका प्रभाव काफी अधिक था. इसी तरह, सामान्य संज्ञान वाले लोगों में प्रभाव उन लोगों की तुलना में अधिक थे, जिन्होंने हल्के संज्ञानात्मक हानि के लक्षणों की सूचना दी थी-संज्ञान में परिवर्तन जो डिमेंशिया के उच्च जोखिम से जुड़े हुए हैं.

जिन लोगों में APOEe4 जीन नहीं था, उनमें विटामिन डी का प्रभाव काफी अधिक था, जो गैर-वाहकों की तुलना में अल्जाइमर डिमेंशिया के लिए उच्च जोखिम पेश करने के लिए जाना जाता है.
अध्ययन लेखकों का सुझाव है कि जो लोग APOEe4 जीन को ले जाते हैं, वे अपनी आंत से विटामिन डी को बेहतर तरीके से अवशोषित करते हैं, जिससे विटामिन डी पूरक प्रभाव कम हो सकता है. हालांकि, इस परिकल्पना का परीक्षण करने के लिए कोई ब्लड सैंपल नहीं लिए गए हैं. 

पिछले शोध में पाया गया है कि विटामिन डी कम होने से उच्च डिमेंशिया जोखिम बढ़ जाता है. विटामिन डी मस्तिष्क में अमाइलॉइड को बाहर निकालने में काम आता है, जिसके जमा होना  अल्जाइमर रोग के लक्षणों में से एक माना जाता है. अध्ययनों से यह भी पता चला है कि विटामिन डी डिमेंशिया के विकास में शामिल एक अन्य प्रोटीन ताऊ के निर्माण से मस्तिष्क की रक्षा करने में मदद कर सकता है.