logo-image
लोकसभा चुनाव

Vaccination Day 2024: क्या है वैक्सीन का इतिहास, जाने कब बनी थी पहली वैक्सीन

Vaccination Day 2024: वैक्सीन का इतिहास बहुत पुराना है, जानें किस बीमारी के लिए हुआ था पहली वैक्सीन का अविष्कार.

Updated on: 15 Mar 2024, 12:07 PM

:

Vaccination Day 2024: पहली वैक्सीन 1796 में एडवर्ड जेनर द्वारा बनाई गई थी. यह चेचक के खिलाफ एक टीका था. जेनर ने देखा कि जो लोग गाय के थन से निकलने वाले मवाद के संपर्क में आए थे, वे चेचक से प्रतिरक्षित हो गए थे. उन्होंने गाय के थन से मवाद को एक लड़के के हाथ में इंजेक्ट करके चेचक के खिलाफ पहला टीका विकसित किया. वैक्सीन एक ऐसा पदार्थ है जो शरीर को किसी बीमारी के प्रति प्रतिरक्षित बनाता है. यह पदार्थ कमजोर या मृत रोगाणुओं, रोगाणुओं के कुछ हिस्सों, या रोगाणुओं के डीएनए या आरएनए से बना होता है. जब वैक्सीन को शरीर में डाला जाता है, तो शरीर रोगाणुओं के प्रति एंटीबॉडी का उत्पादन करता है. एंटीबॉडी रोगाणुओं को नष्ट करने और शरीर को बीमारी से बचाने में मदद करते हैं.

वैक्सीन का इतिहास:

1796: एडवर्ड जेनर ने चेचक के खिलाफ पहली वैक्सीन विकसित की.
1885: लुई पाश्चर ने रेबीज के खिलाफ पहली वैक्सीन विकसित की.
1905: एमिल वॉन बेhring ने डिप्थीरिया के खिलाफ पहली वैक्सीन विकसित की.
1926: अल्बर्ट कैल्मेट और गुस्तावे Guérin ने तपेदिक के खिलाफ BCG वैक्सीन विकसित की.
1955: जोनास साल्क ने पोलियो के खिलाफ पहली वैक्सीन विकसित की.
1967: जॉन एंडर्सन, मौरिस हिलमैन और फ्रैंक रॉबर्ट्स ने MMR वैक्सीन विकसित की.
1977: वैरिएला (चेचक) को मिटा दिया गया.
1986: रोटावायरस के खिलाफ पहली वैक्सीन विकसित की गई.
2009: H1N1 स्वाइन फ्लू के खिलाफ पहली वैक्सीन विकसित की गई.
2020: COVID-19 के खिलाफ पहली वैक्सीन विकसित की गई.

वैक्सीन कैसे काम करती है:

वैक्सीन शरीर को एक कमजोर या निष्क्रिय वायरस या बैक्टीरिया के संपर्क में लाती है. इससे शरीर को एंटीबॉडी विकसित करने में मदद मिलती है, जो उस वायरस या बैक्टीरिया से लड़ने में सक्षम होते हैं. जब शरीर बाद में उस वायरस या बैक्टीरिया के संपर्क में आता है, तो एंटीबॉडी उसे नष्ट करने में मदद करते हैं.

वैक्सीन संक्रामक रोगों से बचाने का एक प्रभावी तरीका है. वे गंभीर बीमारी, अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु के खतरे को कम करते हैं. वैक्सीन बच्चों, बुजुर्गों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों की रक्षा करने में विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं. वैक्सीन के बारे में कई गलत धारणाएं हैं, जैसे कि वे ऑटिज्म का कारण बनती हैं. इन गलत धारणाओं का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है. वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी हैं. वैक्सीन संक्रामक रोगों से बचाव का एक महत्वपूर्ण तरीका है. वे गंभीर बीमारी, अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु के खतरे को कम करते हैं. वैक्सीन बच्चों, बुजुर्गों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों की रक्षा करने में विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं.

Read Also:vaccination day 2024: राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस 2024 में कब है ? जानें क्यों मनाया जाता है