logo-image

Self Care Tips: शाम 7 बजे के बाद इस तरह करें अपनी देखभाल, ये बड़ी समस्या हो जाएगी दूर

Self Care Tips:सेल्फ केयर का मतलब है अपनी शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक सेहत का ध्यान रखना. इसका मतलब है उन चीजों को करना जो आपको खुशी देती हैं, आपको तनाव से मुक्त रखती हैं, और आपको ऊर्जावान महसूस कराती हैं..

Updated on: 19 Apr 2024, 04:19 PM

नई दिल्ली :

Self Care Tips: एक स्वस्थ और तनावमुक्त जीवन के लिए शाम 7 बजे के बाद अपनी देखभाल पर आपको ध्यान देना चाहिए.  रात के समय सेल्फ-केयर (nightly self-care) बहुत जरूरी है. अपनी देखभाल का महत्व शारीरिक स्वास्थ्य के लिए है क्योंकि यह हमें बीमारियों से बचाव के लिए आवश्यक सावधानियां लेने और स्वस्थ रहने के उपायों का पालन करने के लिए प्रेरित करता है. साथ ही, अपनी देखभाल करना हमें मानसिक स्वास्थ्य को भी संतुलित रखने में मदद करता है. नियमित व्यायाम, ध्यान, और स्वास्थ्यप्रद आहार खाने से हमारा मन ताजगी और सकारात्मकता से भरा रहता है. अपनी देखभाल करने से हम अपने आत्मिक विकास को भी प्रोत्साहित करते हैं. योग और ध्यान के माध्यम से हम अपने आत्मा को शांति और स्थिरता प्राप्त करते हैं और अपने अंतर्दृष्टि को विकसित करते हैं. अपनी देखभाल का महत्व है क्योंकि यह हमें स्वस्थ, संतुलित, और सकारात्मक जीवन जीने के लिए आवश्यक उपायों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

शाम 7 बजे से 8 बजे के बीच

स्क्रीन से दूर रहें: इस समय मोबाइल, लैपटॉप या टीवी बंद कर दें. नीली रोशनी (blue light) नींद में खलल डाल सकती है.

हल्का व्यायाम करें: योग, ध्यान या थोड़ा टहलना तनाव कम करने और नींद के लिए शरीर को तैयार करने में मदद करता है.

शाम 8 बजे से 9 बजे के बीच

आरामदायक स्नान करें: गुनगुने पानी से स्नान करने से मांसपेशियां शिथिल होती हैं और तनाव कम होता है.

अपनी त्वचा की देखभाल करें: मेकअप हटाएं और अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार फेसवॉश या क्लींजर से चेहरा साफ करें. इसके बाद मॉइस्चराइजर लगाएं.

रात 9 बजे के बाद

हल्का और पौष्टिक भोजन करें: सोने से 2-3 घंटे पहले भोजन कर लें. भारी भोजन पाचन में दिक्कत पैदा कर सकता है.

किताब पढ़ें या शांत संगीत सुनें: किताब पढ़ने या शांत संगीत सुनने से मन शांत होता है और नींद अच्छी आती है.

इसके अलावा, शयनकक्ष को आरामदायक बनाएं. कमरे का तापमान ठीक रखें, रोशनी कम करें और शोर कम हो, इसका ध्यान रखें. हर रात एक ही समय पर सोएं और जगे. शरीर की नींद की आदत बनती है, इसलिए एक निश्चित समय पर सोने और उठने की कोशिश करें. पर्याप्त नींद लें, अधिकांश वयस्कों को 7-8 घंटे की नींद की जरूरत होती है. आप अपनी पसंद के अनुसार इसमें बदलाव कर सकते हैं. रात को अच्छी नींद लेने के लिए सबसे जरूरी है कि आप खुद को आराम दें और तनावमुक्त रहें.

ये भी पढ़ें: Dhoti Salwar Suit Design: ये हैं लेटेस्ट धोती सलवार सूट डिजाइन, पहनते ही हीरोइन दिखेंगी आप