logo-image

गर्मी में लू से बचने के लिए इन जूस का करें सेवन, नहीं जकड़ेगी कोई बीमारी

गर्मी में अक्सर खाने का मन नहीं करता ऐसे में आप जूस या दही ले सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इस गर्मी अपने आप को लू से कैसे बचाएं.

Updated on: 31 Mar 2022, 07:03 PM

New Delhi:

गर्मियों में बाहर आना जाना लू लगने का डर रहता है.  आज कल की कड़कड़ाती धुप में डिहाइड्रेशन, पेट में दर्द, स्किन डलनेस की समस्या शुरू हो जाती है. धुप में बाहर जाना और कोई पौष्टिक आहार न खाना कमज़ोरी की तरफ ले जाता है. ऐसे में जरूरी है कि कुछ पौष्टिक आहार को खाया जाए. गर्मी में अक्सर खाने का मन नहीं करता ऐसे में आप जूस या दही ले सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इस गर्मी अपने आप को लू से कैसे बचाएं. 

यह भी पढ़ें- हॉट या कोल्ड ? जानें कौन सी कॉफ़ी आपके लिए है ठीक

1- तरबूज- गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने और डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करने के लिए तरबूज के जूस का सेवन करना चाहिए.  तरबूज में पानी की मात्रा ज्यादा होती है और इसे खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती है. तरबूज खाने से गर्मी में लू नहीं लगती. 

2- खीरा- गर्मियों में खीरा खाने से शरीर को ठंडक मिलती है  लगती.  इतना ही नहीं, यह शरीर में पित्तों को बैलेंस करने के साथ शरीर का पीएच भी सही बनाए रखता है. जिससे पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे गैस, एसिडिटी और बदहजमी को दूर करने में मदद मिलती है.

3- नींबू- गर्मियों के मौसम में नींबू का सेवन काफी फायदेमंद है. इस मौसम में नींबू पानी का सेवन करने से न सिर्फ गर्मी और लू से बचाव होता है बल्कि, व्यक्ति अंदर से भी खुद को तरोताजा महसूस करता है.

4- नारियल पानी- नारियल पानी को सेहत के लिए फायदेमंद है. गर्मियों में रोजाना नारियल पानी पीने से शरीर में होने वाली पानी की कमी को दूर किया जा सकता है. नारियल पानी पीने से पेट की गर्मी भी जल्दी दूर होती है. 

5- लस्सी- पेट की गर्मी को दूर भगाने के लिए और शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए आप अपनी डाइट में रोजाना एक कटोरी दही, रायता या लस्सी को शामिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें-  अब शाम का नाश्ता नहीं रहेगा फीका, बनाएं ज़ायकेदार मूंग दाल सैंडविच