logo-image
लोकसभा चुनाव

Superfoods For Thyroid: थायराइड के लिए सुपरफूड हैं ये 3 चीजें, जानें कैसे करें सेवन

ब्राजील नट्स खाने से प्रभावी रूप से सेलेनियम का स्तर बढ़ाने में मदद मिलती है. सेलेनियम स्वस्थ थायरॉइड फंक्शन के लिए अनिवार्य है.

Updated on: 27 Apr 2023, 06:50 PM

नई दिल्ली:

Healing Food For Thyroid: थायराइड रोग के प्रबंधन में पोषण महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. थायराइड, आपकी गर्दन के सामने छोटी तितली के आकार की ग्रंथि हार्मोन पैदा करती है जो शरीर में मेटाबॉलिज्म के ठीक रखने मदद करती है. कभी-कभी यह ग्रंथि खराब हो जाती है और बहुत अधिक या बहुत कम हार्मोन पैदा करती है जिसे हाइपरथायरायडिज्म और हाइपोथायरायडिज्म कहा जाता है.आयोडीन जैसे कुछ पोषक तत्वों की कमी थायराइड डिसफंक्शन के कारणों में से एक है. थायराइड ग्रंथि के स्वस्थ कार्य को बनाए रखने के लिए संतुलित आहार का सेवन करना महत्वपूर्ण है. ये 3 सुपरफूड्स आपके थायराइड स्वास्थ्य के लिए अच्छी मानी जाती है. तो आइए जानते हैं इन 3 सूपरफूड्स के बारे में.

थायराइड के लिए 3 सूपरफूड्स:-

खजूर
खजूर थायराइड के लिए सबसे अच्छे हैं क्योंकि वे आयोडीन और आयरन से भरपूर होते हैं. ये 2 थायराइड हार्मोन- T3 और T4 के उत्पादन में मदद करते हैं. थकान, बालों का झड़ना, एनीमिया, अधिक रक्तस्राव, शुगर क्रेविंग, सिरदर्द, कब्ज, खराब कामेच्छा, जोड़ों के दर्द/गठिया आदि को ठीक रखने के लिए यह सबसे अच्छा है, जिससे अधिकतर थायराइड के रोगी ग्रस्त रहते हैं. 3-4 रात भर भिगोए खजूर या तो सुबह खाली पेट या शाम के नाश्ते के रूप में खाना चाहिए. 

पिस्ता
पिस्ता फाइबर, खनिजों और असंतृप्त वसा से भरपूर होता है जो आपके ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने में मदद करता है, जिससे थायराइड के अधिकांश रोगी संघर्ष करते हैं. भुना हुआ और नमकीन पिस्ता लो ब्लड प्रेशर के लिए बहुत अच्छा होता है जबकि सिर्फ भुना हुआ पिस्ता हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए बहुत अच्छा होता है. उनका फाइबर और प्रोटीन लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है. यह थायराइड के लक्षणों जैसे कब्ज, भावनात्मक भूख, मिजाज, अनिद्रा, सूखापन और तनाव को मैनेज करने के लिए अच्छा विकल्प है. मुट्ठी भर पिस्ता शाम के नाश्ते के रूप में या दिन में कभी भी खाना लाभदायक है. 

ब्राजील नट्स
एक दिन में सिर्फ 2-3 ब्राजील नट्स खाने से प्रभावी रूप से सेलेनियम का स्तर बढ़ाने में मदद मिलती है. सेलेनियम स्वस्थ थायरॉइड फंक्शन के लिए अनिवार्य है. ब्राजील नट्स होने से हमें सभी प्रकार के थायरॉइड रोगों को रोकने और प्रबंधित करने में मदद मिलती है. साथ ही, यह थायराइड कैंसर के जोखिम को रोकता है. नींद, यौन शक्ति, मस्तिष्क और दिल की सेहत में भी सुधार करता है. बालों के झड़ने, सूजन, रक्त शर्करा, उच्च कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल के स्तर को कम करने में मदद करता है. 2-3 सूखे-भुने हुए ब्राजील नट्स सुबह खाली पेट लेना फायदेमंद है.