logo-image

High BP, Diabetes समेत इन बीमारियों के लिए रामबाण है ये 'चमत्कारी चाय', ऐसे बनाएं

ब्लड प्रेशर को ठीक रखने वाली यह चाय एक आयुर्वेदिक चाय है. इस आयुर्वेदिक चाय के साथ अपनी सुबह की शुरुआत करने से आपको रक्तचाप को ठीक रखने और नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है.

Updated on: 23 Mar 2023, 02:55 PM

नई दिल्ली:

हाई ब्लड प्रेशर आजकल एक आम समस्या बनती जा रही है. खराब लाइफस्टाइल, डिब्बा बंद खाना, कम नींद से लेकर कई ऐसी आदते हैं जिनके कारण लोग हाई बीपी का शिकार हो रहे हैं. लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतों को बदल कर बीपी को कंट्रोल में रखा जा सकता है. लेकिन, एक और चीज है जिससे आपका हाई ब्लड प्रेशर आसानी से कंट्रोल में रह सकता है. खास कर यह खबर चाय प्रेमियों के चेहरे पर खुशी ला सकती है. जी हां, हम बात कर रहे हैं चाय की जो आपके हाई ब्लड प्रेशर को ठीक करने में आपकी मदद कर सकता है. 

ब्लड प्रेशर को ठीक रखने वाली यह चाय एक आयुर्वेदिक चाय है. इस आयुर्वेदिक चाय के साथ अपनी सुबह की शुरुआत करने से आपको रक्तचाप को ठीक रखने और नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. इस चाय के सेवन की सबसे अच्छी बात ये है कि यह मधुमेह (Diabetes), चिंता, सिरदर्द, कोलेस्ट्रॉल, हार्मोनल असंतुलन और यहां तक कि त्वचा की समस्याओं (विशेष रूप से पित्ती में) के लिए अद्भुत है.

चाय बनाने की सामग्री 
गुड़हल का फूल (सूखा/ताजा) (गुड़हल/जासूद)
अर्जुन छाल पाउडर (अर्जुन छाल पाउडर)
सोंठ पाउडर
काली मिर्च
इलायची

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dr Dixa Bhavsar Savaliya (@drdixa_healingsouls)

गुड़हल एक ठंडी जड़ी बूटी है जो आपके दिमाग को शांत करती है और आपको हल्का और जमीन से जुड़ा हुआ महसूस कराती है. हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि हिबिस्कस (हिबिस्कस सबडेरिफा) चाय रक्तचाप को प्रभावी ढंग से कम कर सकती है जैसे कुछ मानक एंटी-हाइपरटेंसिव दवाएं कर सकती हैं.

आयुर्वेद में अर्जुन सबसे अच्छा कार्डियो-प्रोटेक्टिव और कार्डियो-टॉनिक हर्ब है. यह उच्च रक्तचाप से लेकर कोलेस्ट्रॉल और उच्च ट्राइग्लिसराइड्स तक सभी हृदय विकारों में मदद करता है. अदरक आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल और अतिरिक्त चर्बी को पिघलाने के लिए सबसे अच्छा है. यह उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है और इसे रोकता भी है.

यह भी पढ़ें: Rock-Salt Benefits: लो-बीपी, पाचन, तनाव से लेकर..कई चीजों को लिए फायदेमंद है यह नमक

काली मिर्च मेटाबॉलिज्म के लिए सबसे अच्छी होती है और कफ दोष को कम करने के लिए सबसे अच्छी होती है. एंटीऑक्सिडेंट के गुणों से भरपूर, काली मिर्च स्वाभाविक रूप से ब्लड प्रेशर को मैनेज करने और दिल की सेहत में सुधार करने में मदद कर सकती है (इसमें मौजूद इसके मुख्य यौगिक 'पिपेरिन' द्वारा). इसके अलावा, काली मिर्च की चाय भी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करती है और गले में खराश को ठीक कर सकती है

इलायची को एक उत्कृष्ट पाचक माना जाता है, विशेष रूप से सूजन और गैस को कम करने में फायदेमंद होता है. यह कफ को संतुलित करने और वात को शांत करने के लिए उत्‍कृष्‍ट है. रोजाना सुबह इस चाय की चुस्की लेने से आपका दिल शांत होगा, आपका तनाव कम होगा और चिंता और पैनिक अटैक दूर रहेंगे.