logo-image

Rock-Salt Benefits: लो-बीपी, पाचन, तनाव से लेकर..कई चीजों को लिए फायदेमंद है यह नमक

हिमालयन नमक उन दुर्लभ तत्वों में से एक है जो तीनों दोषों को संतुलित करता है. यह स्वाद में नमकीन और थोड़ा मीठा, तासीर में ठंडा और पचने में हल्का होता है.

Updated on: 23 Mar 2023, 01:48 PM

नई दिल्ली:

ब्लड प्रेशर के लिए वैसे तो नमक का ज्यादा सेवन करना ठीक नहीं है लेकिन ऐसा नहीं है कि ब्लड प्रेशर के किसी अवस्था में नमक खतरनाक है. ब्लड प्रेशर की समस्या भी दो तरह की होती है, पहला हाई ब्लड प्रेशर और दूसरा लो-ब्लड प्रेशर. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नमक का सेवन खरतनाक है लेकिन, लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नमक अच्छी चीज है.  एक गिलास सामान्य पानी में आधा चम्मच हिमालयन नमक (सटीक होने के लिए 2.4 ग्राम) मिलाकर पीने से आपको निम्न रक्तचाप को संतुलित करने में मदद मिलती है.

आयुर्वेद के अनुसार, हिमालयन नमक उन दुर्लभ तत्वों में से एक है जो तीनों दोषों को संतुलित करता है. यह स्वाद में नमकीन और थोड़ा मीठा, तासीर में ठंडा और पचने में हल्का होता है.

त्रिदोष पर प्रभाव - 
आयुर्वेद के अनुसार आमतौर पर नमक का स्वाद पित्त को बढ़ाता है, लेकिन सैंधा नमक की तासीर ठंडी होने के कारण पित्त को संतुलित करने में मदद करता है, जिससे यह त्वचा रोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है. अपने नमकीन स्वाद के कारण, यह वायु को संतुलित करता है और थूक को बाहर निकालकर छाती की जकड़न को दूर करने में मदद करता है, क्योंकि यह कफ से भी राहत दिलाता है.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dr Dixa Bhavsar Savaliya (@drdixa_healingsouls)

हिमालयन नमक का पानी पीने से कई लाभ मिलते हैं:

- हिमालयन नमक शरीर को हाइड्रेटेड रखता है

- सादा पानी पीना विषाक्त पदार्थों (Toxins) को बाहर निकालने के लिए अच्छा होता है लेकिन इस प्रक्रिया में यह कुछ महत्वपूर्ण खनिजों को पतला और खत्म भी कर सकता है. यह पानी आपके शरीर को     हाइड्रेट    करने में मदद करता है और साथ ही उन खनिजों की भरपाई करता है जो खो सकते हैं.

- पाचन को बढ़ावा देता है और चयापचय को बढ़ाता है.

यह भी पढ़ें: Skin Care Tips: चमकती त्वचा के लिए 6 नियम हैं जरूरी, न करें इग्नोर

- हिमालय नमक पाचन समस्याओं के लिए एक उत्कृष्ट घरेलू उपचार है. अजवाइन और हींग के साथ एक चुटकी हिमालयन नमक खाने से सूजन, पेट दर्द आदि से राहत मिलती है.

- प्रतिरक्षा प्रणाली (immunity) को बढ़ा देता है.

- इसका नियमित सेवन आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करता है और आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है. यह हड्डियों को भी मजबूत करता है और इसकी आयरन का गुण रक्त स्तर को बढ़ाता है. इसलिए यह   एनीमिया में उपयोगी है.

- मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने में मदद करता है. मांसपेशियों में ऐंठन का अनुभव करने वाले लोग पोषण की कमी से मर जाते हैं और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन पानी में एक चम्मच सेंधा नमक मिलाकर कुछ   ही मिनटों में राहत पाने के लिए इसे पी सकते हैं.

- ब्लड प्रेशर को स्थिर करता है

- हिमालयन सेंधा नमक पोटेशियम में उच्च है जो रक्तचाप को नियंत्रित करने और संतुलन बनाए रखने में मदद करता है.

- तनाव दूर करता है

- सूप में थोड़ी मात्रा में सेंधा नमक का सेवन या गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाकर नहाने से आपका तनाव दूर होता है और दिमाग सक्रिय होता है. यह आपको एक शांत प्रभाव देता है और आपके   शरीर और दिमाग   को अच्छी नींद प्रदान करता है.

- गले की खराश से राहत दिलाता है

- गले में खराश के लिए हल्दी नमक के पानी के गरारे करना एक आम घरेलू उपाय है. इसमें डिकंजेस्टेंट गुण होते हैं जो आपकी बंद नाक, खांसी से राहत दिलाने में मदद करते हैं और नाक और गले की कैविटी को साफ करते हैं.