logo-image

Mango Overeating: ज्यादा आम खाने से गंभीर बीमारियों का खतरा! जानें क्या है इलाज

गर्मी के मौसम में आम का इंतजार लाजमी है... स्वाद से भरपूर इस सीजनल फ्रूट्स में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिससे ये स्वाद के साथ हमारे सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है.

Updated on: 08 Jun 2023, 02:18 PM

नई दिल्ली:

गर्मी के मौसम में आम का इंतजार लाजमी है... स्वाद से भरपूर इस सीजनल फ्रूट्स में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिससे ये स्वाद के साथ हमारे सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. मगर अगर इसे गलत तरह से खाया जाए, तो ये नुकसानदायक भी हो सकता है... जी हां हम में से कई लोग ये नहीं जानते कि आम को खाने का सही तरीका क्या है, इसलिए हम इसे अक्सर गलत तरीके से खाते हैं. इससे हमें स्वाद तो मिल जाता है, मगर आम से होने वाले फायदे हम तक नहीं पहुंच पाते, लिहाजा आज हम जानेंगे आम को खाने का सही तरीका क्या है...

आम खाने का सही समय: आम को खाने का भी एक तय समय होता है, जिस वक्त ये हमारे शरीर को कई गुना फायदा देता है. दरअसल पोस्ट लंच आम का सेवन फायदेमंद है. यानि कि दोपहर के खाने के कुछ देर बाद अगर आम को खाया जाए, तो बेस्ट है. बता दें कि इस समय पर आम खाने से ब्लड ग्लूकोज लेवल नॉर्मल रहता है. ध्यान रहे खाली पेट आम जहर के समान है, क्योंकि खाली पेट आम खाने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से ट्रिगर होता है.

दिन में कितने खाना चाहिए आम: विशेषज्ञों के मुताबिक एक पूरा आम खाने के बजाए, हमें पूरे दिन में एक आम को दो हिस्से करके खाने चाहिए. क्योंकि आम में मौजूद फ्रक्टोस की मात्रा, इस तरह से आम खाने पर ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करती है. 

आम का सेवन डिनर के बाद ना करें: भले ही आम का स्वाद आपको कितना भी पसंद हो, लेकिन डिनर के बाद डेजर्ट के रूप में आम नहीं खाना है. रात के वक्त आम का सेवन हानिकारक साबित हो सकता है. आम ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ाता है, जिससे आपको डायबिटीज का खतरा है. ऐस में रात में आम का सेवल डायबिटीज के मरीजों के लिए और भी ज्यादा खतरनाक हो सकता है.