logo-image

अगर Abortion के इतने दिनों बाद ही बना रहे हैं शारीरिक संबंध, तो हो सकती है गंभीर दिक्कत

अबॉर्शन (Abortion) के चलते महिलाओं पर न केवल शारीरिक तौर पर बल्कि मानसिक तौर पर भी गहरा असर पड़ता है. ऐसे में आपको अबॉर्शन और शारीरिक संबंध बनाने के बीच इतना समय रखना चाहिए. क्योंकि ऐसा न करने पर आपको कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

Updated on: 20 Feb 2022, 06:31 PM

नई दिल्ली:

अबॉर्शन (Abortion) के चलते महिलाओं पर न केवल शारीरिक तौर पर बल्कि मानसिक तौर पर भी गहरा असर पड़ता है. ऐसे में अबॉर्शन के बाद के समय महिलाओं को खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. जो साइंस की भाषा में पोस्ट-अबॉर्शन केयर (Post-Abortion Care) के नाम से जाना जाता है. लेकिन वहीं बात करें आपकी सेक्स लाइफ की तो आपको बता दें कि अगर आप अबॉर्शन के इतने ही दिनों में शारीरिक संबंध बना रहे हैं. तो आपको गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

कई स्त्री रोग विशेषज्ञों ने अबॉर्शन (Abortion) के बाद शारीरिक संबंध बनाने को लेकर बात की है. जिसमें उनका कहना है कि गर्भपात के बाद अपने पार्टनर के साथ हमबिस्तर होना महिला की इच्छा पर निर्भर करता है. उनका कहना है कि कुछ महिला अबॉर्शन के कुछ ही दिन बाद शारीरिक संबंध बनाने के लिए तैयार हो जाती हैं. जबकि कुछ महिलाओं को इसमें समय लग सकता है. हालांकि, स्त्री रोग विशेषज्ञों को मानना है कि गर्भपात के बाद करीब 2 हफ्तों का ब्रेक होना चाहिए, उसके बाद ही शारीरिक संबंध बनाना चाहिए. क्योंकि इतना समय सही माना जाता है, जब वजाइनल ब्लीडिंग बंद हो जाती है. 

माना जाता है कि अगर आप अबॉर्शन (Abortion) और शारीरिक संबंध के बीच अंतराल का ध्यान नहीं रखते हैं, तो आपको गंभीर समस्या हो सकती है. इसके अलावा अनचाही प्रेग्नेंसी की समस्या भी हो सकती है. क्योंकि अबॉर्शन के तुरंत बाद महिला फर्टाइल होती हैं. साथ ही वजायनल इंफेक्शन (Vaginal Infection) का भी सामना करना पड़ सकता है. इतना ही नहीं, शारीरिक संबंध बनाते समय असहनीय दर्द हो सकता है. 

अबॉर्शन (Abortion) के बाद होने वाली दिक्कतों से निजात पाने के लिए आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है. जिनमें कई चीजें शामिल हैं. जैसे- 1-2 दिन तक पूरी तरह से आराम करना, क्रैम्प होने पर हीटिंग पैड का इस्तेमाल करना या पेट की मसाज करना, ज्यादा-से-ज्यादा पानी पीना, स्तनों के दर्द से राहत पाने के लिए आपको टाइट फिट अंडरगार्मेंट पहनना चाहिए.