logo-image

क्या है ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर का सही समय! जानें इसके नुकसान

सही वक्त पर खाना खाएं, इसके कई सारे फायदे हैं. आजकल की खराब लाइफस्टाइल में ये हमारे लिए काफी सहायक रह सकता है.

Updated on: 23 Jul 2023, 03:50 PM

नई दिल्ली:

क्या आपको मालूम है खाने का सही समय? ये सवाल आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में बहुत महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि इससे हमें हो सकती है तमाम तरह की परेशानियां. दरअसल आजकल मोटापा बेहद ही आम है. न सिर्फ अधेड़ उम्र के बल्कि कम उम्र के लोग भी इसका शिकार हो रहे हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है हमारी खराब लाइफस्टाइल, जिसने हमारे खान-पान पर बुरी तरह असर डाला है. शुरुआती दौर में भले ही वजन बढ़ना हमें आम लगे, मगर धीरे-धीरे ये कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकती है...

वहीं अगर बात खराब लाइफस्टाइल की हो ही रही है, तो ये भी याद रखें कि बेवक्त खाना भी आपके शरीर के लिए नुकसानदायक है मसलन क्या चीज, कब और कैसे खानी है इसकी जानकारी हमें जरूर होनी चाहिए. जब मन करे या फिर जब भूख लगे, तब खाना खाने से आप तमाम तरह की बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. ऐसे में सही वक्त पर ब्रेकफास्ट लंच और डिनर करना आवश्यक है, इसलिए आज हम बताने जा रहे हैं इससे जुड़ा परफेक्ट टाइम...

कब करें ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर?

इस वक्त करें ब्रेकफास्ट: नाश्ता करने का सबसे सही वक्त सुबह सो कर उठने के 3 घंटे के अंदर यानि सुबह 7:00 से 9:00 के बीच होता है. इसके बाद खाए जाने वाला कोई भी खाना हमारे शरीर को तमाम तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. साथ ही कोशिश करें कि नाश्ते में पोहा, ओट्स अंडा, दूध, रोटी, ग्रीन वेजिटेबल जैसे फाइबर और प्रोटीन रिच ही फूड ही खाएं. 

लंच का ये है सही समय: अगर आप चाहते हैं कि आपका शरीर गंभीर बीमारियों से दूर रहें, तो अपने लंच करने का वक्त भी तय कर लें. ऐसे में ध्यान रखें कि आपको ब्रेकफास्ट और लंच के बीच कम से कम 5 घंटे का अंतराल रखना है. 

डिनर इस वक्त पर करें: अगर आप भी रात का भोजन देर से करते हैं, तो ध्यान रखिए ये बहुत खतरनाक हो सकता है. इससे न सिर्फ आपका पाचन तंत्र खराब होगा, बल्कि कई अन्य तरह की बीमारियां आपको घेर लेगी. इसलिए रात का खाना यानि डिनर 7:00 बजे से लेकर 9:00 बजे के बीच जरूर कर लें.