logo-image

ज्यादा चीनी खाने वालों में होती है चुगली की आदत, जानें और क्या हैं लक्षण

Signs of Excessive Sugar Intake: अगर आप जरूरत से ज्यादा चीनी का सेवन कर रहे हैं तो आपके कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं.

Updated on: 01 Jan 2024, 03:44 PM

नई दिल्ली:

Signs of Excessive Sugar Intake: अत्यधिक चीनी का सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. कुछ लोगों का खाने पर कंट्रोल नहीं होता. उन्हें लगता है कि वो सामान्या खा रहे हैं लेकिन आपके शरीर में शुगर की समस्या इसी से पैदा होती है. इसके बारे में आप ये कैसे जान सकते हैं कि आप जरूरत से ज्यादा चीनी का सेवन कर रहे हैं. इस सवाल के जवाब के लिए एक रिसर्च सामने आई है. जिसमें ये दावा किया गया है कि चीनी खाने के बाद लोगों के हार्मोंस में कई तरह के बदलाव आते हैं. कुछ लोग चीनी ज्यादा खाने के कारण चुगली करने लगते हैं. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि शरीर में शुगर लेवल हाई होने पर क्या लक्षण नजर आते हैं.

ये भी पढ़ें: ABC juice Benefits And Recipe: कैसे बनाते हैं ABC जूस, जानें इसके स्वास्थय लाभ

वजन बढ़ना- अत्यधिक चीनी का सेवन आपके वजन में वृद्धि कर सकता है, खासकर पेट के चर्बी के क्षेत्र में. लगातार वजन बढ़ता जा रहा है तो आपको शुगर टेस्ट करवाना चाहिए. 

डायबिटीज के लक्षण- अत्यधिक चीनी का सेवन डायबिटीज के लक्षणों को बढ़ा सकता है, जैसे कि बार-बार प्यास लगना, बार-बार मूत्र आना, और थकान.

हृदय संबंधी समस्याएं- अत्यधिक चीनी का सेवन हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है और हृदय संबंधित समस्याएं उत्पन्न कर सकती हैं. अगर शुगर लेवल हाय हो तो समय-समय पर हार्ट चेकअप जरूर करवाएं. 

ये भी पढ़ें: Turmeric Facial Wax Powder क्या है? जानें इसे त्वचा पर इस्तेमाल करने के लाभ

दांतों में समस्याएं- अधिक चीनी खाने से दांतों में समस्याएं बढ़ सकती हैं, जैसे कि कैविटीज और गम रोग. दांतों में दर्द और उम्र से पहले टूट जाना भी शुगर के कारण हो सकता है. 

अत्यधिक चुगली- अत्यधिक चीनी का सेवन अगर आप कर रहे हैं तो इससे बार-बार चुगली का इरादा करना, विशेषकर मीठे और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों में इसकी मात्रा बढ़ा सकता है. 

मानसिक समस्याएं- चीनी का अधिक सेवन मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है और अधिक चीनी से जुड़ी दुनिया में तनाव और चिंता में वृद्धि हो सकती है. इन लक्षणों को पहचानकर, व्यक्ति को स्वस्थ और बर्ताविला दृष्टिकोण बनाए रखना महत्वपूर्ण है. स्वस्थ आहार और सही चीनी की मात्रा का पालन करना शरीर के लिए उत्तम होता है.

ये भी पढ़ें: Effects of Vitamin C deficiency: विटामिन सी की कमी का शरीर पर प्रभाव और उसे दूर करने के उपाय