logo-image

रक्तसंचार को रखना चाहते हैं ठीक, तो आज ही शुरू करें इन चीजों का सेवन

Food for improve Blood Circulation: टमाटर लाइकोपीन का एक अच्छा स्रोत है, जो रक्त वाहिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करता है.

Updated on: 03 Mar 2024, 03:40 PM

नई दिल्ली:

Food for improve Blood Circulation: रक्त परिसंचरण में सुधार के लिए उपयुक्त आहार का सेवन करना महत्वपूर्ण है. टमाटर, सैल्मन, अनार, पालक, और अखरोट जैसे खाद्य पदार्थ रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. खट्टे फल, तरबूज, बीट्स, और लाल मिर्च भी रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में सहायक हो सकते हैं. साथ ही, नियमित व्यायाम, धूम्रपान छोड़ना, और स्वस्थ वजन बनाए रखना भी यह प्रक्रिया में मदद कर सकता है. इसके साथ ही इन चीजों को खाने से स्वास्थ्य भी ठीक रहता है. ऐसे में आपको इन चीजों का इस्तेमाल करना जरूरी है.

रक्त परिसंचरण में सुधार करने के लिए खाद्य पदार्थ

टमाटर

टमाटर लाइकोपीन का एक अच्छा स्रोत है, जो रक्त वाहिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करता है. एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग प्रतिदिन 25 मिलीग्राम लाइकोपीन का सेवन करते थे, उनमें रक्त वाहिकाओं में रक्त प्रवाह में 17% की वृद्धि हुई थी.

ये भी पढ़ें: टॉन्सिल्स ने कर दिया है परेशान तो तुरंत आजमाएं ये टिप्स, जानें जरूरी उपाय

सैल्मन

सैल्मन ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है, जो सूजन को कम करने और रक्त वाहिकाओं के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग प्रति सप्ताह दो बार सैल्मन खाते थे, उनमें रक्त वाहिकाओं में रक्त प्रवाह में 10% की वृद्धि हुई थी.

अनार

अनार एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो रक्त वाहिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करता है. एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग प्रतिदिन 8 औंस अनार का रस पीते थे, उनमें रक्त वाहिकाओं में रक्त प्रवाह में 20% की वृद्धि हुई थी.

पालक

पालक नाइट्रेट का एक अच्छा स्रोत है, जो रक्त वाहिकाओं को आराम देने और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता है. एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग प्रतिदिन 2 कप पालक खाते थे, उनमें रक्त वाहिकाओं में रक्त प्रवाह में 15% की वृद्धि हुई थी.

अखरोट

अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत है, जो दोनों रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद करते हैं. एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग प्रतिदिन 1 औंस अखरोट खाते थे, उनमें रक्त वाहिकाओं में रक्त प्रवाह में 12% की वृद्धि हुई थी.

ये भी पढ़ें: अगर लगातर यूजर कर रहे हैं ईयरबड्स...फिर देखिए ये वीडियो, तेजी से हो रहा है वायरल

अन्य खाद्य पदार्थ जो रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद कर सकते हैं

खट्टे फल

संतरे, अंगूर और चकोतरे जैसे खट्टे फल फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो रक्त वाहिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं.

तरबूज

तरबूज लाइकोपीन का एक अच्छा स्रोत है, जो रक्त वाहिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करता है.

बीट्स

बीट्स नाइट्रेट का एक अच्छा स्रोत है, जो रक्त वाहिकाओं को आराम देने और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता है.

लाल मिर्च

लाल मिर्च कैप्साइसिन का एक अच्छा स्रोत है, जो एक यौगिक है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देने और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता है. इन खाद्य पदार्थों को एक स्वस्थ आहार में शामिल करने से आपके रक्त परिसंचरण में सुधार करने और आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि रक्त परिसंचरण में सुधार करने के लिए खाद्य पदार्थ एकमात्र कारक नहीं हैं. नियमित व्यायाम, धूम्रपान छोड़ना और स्वस्थ वजन बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है.

ये भी पढ़ें: जानिए क्या हैं लोबिया की दाल खाने के फायदे, प्रोटीन, आयरन और फाइबर से होती है भरपूर