logo-image

Migraine की है समस्या, तो आज से खाने में न खाएं इस तरह की चीज़ें

हालांकि आज कल माइग्रेन आम समस्या हो गई है. युवाओं में ख़ास कर ये समस्या देखी गई है. माइग्रेन को कुछ खाने पीने की चीज़ीं ट्रिग्गर कर सकती हैं.

Updated on: 13 Mar 2022, 06:09 PM

highlights

  • (Migraine) एक न्यूरोलॉजिकल समस्या है
  • युवाओं में ख़ास कर ये समस्या देखी गई है
  • हुत सारी चीजें हैं जिन्हें खाने से माइग्रेन अटैक (Migraine Attack) हो सकता है

New Delhi:

माइग्रेन (Migraine) एक न्यूरोलॉजिकल समस्या है. इसकी वजह से सिर के एक हिस्से में झनझनाहट और तेज दर्द होता है. यह दर्द कुछ घंटों से लेकर 2 या 3 दिन तक असर छोड़ जाता है. इसमें सिरदर्द के साथ-साथ गैस्ट्रिक, मितली, उल्टी जैसी समस्याएं भी  हैं. हालांकि आज कल माइग्रेन आम समस्या हो गई है. युवाओं में ख़ास कर ये समस्या देखी गई है. माइग्रेन को कुछ खाने पीने की चीज़ीं ट्रिग्गर कर सकती हैं वैसे ही आपको कुछ खानो से खुद को बचाना चाहिए. ये खाना आपके रोज़मर्रा की जिंदगी में भी मौजूद होते हैं. ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जिन्हें खाने से माइग्रेन अटैक (Migraine Attack) हो सकता है. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आप काफी लंबे समय से माइग्रेन (Migraine) की समस्या से परेशान हैं तो आपको अपने खाने में इन चीज़ों को शामिल नहीं करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- पतले दुबले शरीर से हो चुके हैं परेशान, तो नाश्ते में खाएं ये चीज़ें, जल्द बढ़ेगा वजन

चॉकलेट से रहें दूर-

जानकारों के मुताबिक माइग्रेन अटैक से बचने के लिए चॉकलेट से दूर रहें. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकन माइग्रेन फाउंडेशन की स्टडी में चॉकलेट की वजह से 22 फीसदी लोगों में माइग्रेन की समस्या बढ़ जाती है. 

कम लें कैफीन-

ज्यादा मात्रा में कैफीन लेने से माइग्रेन का खतरा बढ़ जाता है. चॉकलेट, कॉफी और चाय में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है. ध्यान रहे कि चाय या कॉफ़ी का सेवन कम हो या सीमित मात्रा में हो. इससे माइग्रेन ट्रिग्गर हो जाता है. 

न खाएं आर्टिफिशियल शुगर-

ज्यादातर प्रोसेस्ड फूड में आर्टिफिशियल शुगर Aspartame होती है. Aspartame की वजह से माइग्रेन हो जाता है. 

नहीं खाएं प्रिजर्व्ड मीट-

हैम बर्गर, हॉट डॉग और सॉसेज में कलर और टेस्ट को प्रिजर्व करने के लिए नाइट्रेट का इस्तेमाल किया जाता है. नाइट्रेट खून के संपर्क में आने के बाद नाइट्रिक ऑक्साइड बनाता है, जिससे खून की नसों को नुकसान पहुँचता है. 

लंबे समय तक न खाये चीज़- 

 एज्ड चीज़ (Aged Cheese) में Tyramine पाया जाता है, जिसकी वजह से माइग्रेन का दर्द बढ़ जाता है. चीज़ को लंबे समय तक इस्तेमाल करने के लिए उसे एक तापमान में रखा जाता है. ऐसे चीज़ को ही एज्ड चीज़ कहते हैं. 

स्ट्रीट फ़ूड-

खाने में ज्यादा स्ट्रीट फ़ूड खाने से भी माइग्रेन की समस्या बढ़ जाती है. उसमे मौजूद तेल, मसालें माइग्रेन के दर्द को ट्रिग्गर करते हैं जो नसों को तकलीफ पहुंचाता है. इसलिए कोशिश करें कि सम्मिट मात्रा में ही स्ट्रीट फ़ूड खाएं.